हरियाणा पुलिस को फिर मिली राष्ट्रीय स्तर पर पहचान, देशभर में हासिल किया तीसरा स्थान

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 05:34 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : अनुसंधान में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बार फिर हरियाणा पुलिस के प्रयासों की सराहना की गई है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) और सीपीएफ द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ‘सीसीटीएनएस हैकथॉन और साइबर चैलेंज 2022‘ में ‘हरियाणा पुलिस जांच ऐप‘ ने देशभर में तीसरा स्थान हासिल किया है।

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि यह ऐप जो जांच अधिकारियों को किसी भी स्थान से डिजिटल रूप से प्राथमिकी दर्ज करने के लिए एक मंच प्रदान करने पर केंद्रित है, सुश्री निकिता गहलौत द्वारा डिजाइन की गई है जो वर्तमान में एसपी हांसी के पद पर तैनात हैं।


यह मोबाइल ऐप पीड़ितों को एफआईआर की एक प्रति प्रदान करने का विकल्प, वॉयस-टू-टेक्स्ट टाइपिंग सुविधा, तस्वीरें अपलोड करने की सुविधा, भौगोलिक स्थान कैप्चर आदि जैसी उन्नत सुविधाओं से लैस है। इसके माध्यम से मामलों की बेहतर पैरवी और आरोपी को सजा दिलवाले में भी मदद मिल सकेगी। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक जांच अधिकारी को भविष्य के रेफरेंस के लिए अपनी केस डायरी का डिजिटल रिकॉर्ड रखने में भी मदद मिल सकेगी।

इससे मौक पर सभी दस्तावेज डिजिटल फाॅर्म में तैयार किए जा सकेंगे, जिससे पुलिस में पारदर्शिता और विश्वनीयता भी बढ़ सकेगी। डीजीपी हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने एसपी हांसी सुश्री गहलौत और उनकी समस्त टीम को राष्ट्रीय स्तर पर यह सम्मान मिलने पर बधाई दी है। इस ऐप के संचालन में पीएसआई नितिन, एचसी विपिन, एचसी सुरेंद्र और कांस्टेबल कुलदीप ने सराहनीय योगदान दिया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static