हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का जल्द होगा निपटान, HERC ने उठाया बड़ा कदम

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 11:05 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (एचईआरसी) ने एक से अधिक सीजीआरएफ बनाकर बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने का काम किया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का शीघ्र निवारण किया जा सके। अब दोनों बिजली वितरण निगमों-उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन)और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के कॉरपोरेट, जोनल और सर्कल स्तर पर सीजीआरएफ बनाए गए हैं। यह सभी सीजीआरएफ बिजली चोरी की शिकायतों को छोडक़र बाकी सभी बिजली शिकायतों को सुनते हैं और उनका निवारण करते हैं।

 

एचईआरसी के रेगुलेशन के अनुसार जोन स्तर पर बने सीजीआरएफ को जोनल उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच, सर्कल स्तर पर बने सीजीआरएफ को सर्कल उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच और कॉरपोरेट पर बने सीजीआरएफ को कॉरपोरेट उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के नाम से जाना जाएगा। कॉरपोरेट सीजीआरएफ अपने मुख्यालय, दूसरे मुख्य स्थानों जैसे की कारपोरेट फोरम के ऑपरेशन सर्कलों की सीमा के अंतर्गत उपभोक्ताओं की सुविधा अनुसार अन्य मुख्य स्थानों पर जाकर उपभोक्ताओं की शिकायतें सुनेगा। एचईआरसी के रेगुलेशन के अनुसार जोनल सीजीआरएफ का चेयरमैन संबंधित निगम का कार्यरत चीफ इंजीनियर होता है, जोनल फोरम को एक माह में कम से कम चार मीटिंग करनी होंगी या फिर इस संबंध में समय-समय पर  विद्युत विनियामक आयोग के निर्देशों के  अनुसार मीटिंग करनी होंगी।

 

वहीं, सर्कल सीजीआरएफ का चेयरमैन संबंधित निगम का कार्यरत अधीक्षण अभियंता स्तर का अधिकारी होगा, यह भी महीने में कम से कम चार मीटिंग करेगा या फिर एचईआरसी के इस संबंध में समयानुसार निर्देशों की पालना करनी होगी। कॉरपोरेट सीजीआरएफ को 3 लाख रुपए से अधिक,  जोनल सीजीआरएफ को एक लाख से तीन लाख रुपए तक और सर्कल सीजीआरएफ को केवल 1 लाख रुपए तक के वित्तीय विवादित मामलों का निवारण करने की शक्तियां प्रदान की गई हैं। दोनों बिजली वितरण निगमों के कॉरपोरेट सीजीआरएफ के  चेयरमैन का चयन  हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग करेगा और जोनल और सर्कल सीजीआरएफ के चेयरमैन बिजली वितरण निगमों के कार्यरत चीफ इंजीनियर और अधीक्षण अभियंता होंगे। सीजीआरएफ मुख्य रूप से बिजली बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग, डिस्कनेक्शन और कनेक्शन, बिजली आपूर्ति में रुकावट, दक्षता, सुरक्षा और हरियाणा विद्युत नियामक आयोग के आदेशों की अवहेलना आदि से संबंधित सभी शिकायतों को सुनेगा और उसका निवारण करेगा। हालांकि, सीजीआरएफ बिजली चोरी, अनधिकृत उपयोग के मामलों में भाग नहीं लेगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static