हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर किया योग शिविर का शुभारंभ

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 04:37 PM (IST)

पंचकूला(धरणी):  प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी हरियाणा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप में आयोजित करने के लिये तैयारियां अपने चरम पर है। इसी कड़ी में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला में तीन दिवसीय विशाल योग विज्ञान शिविर का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत शुभारंभ किया।

इस विशाल योग विज्ञान शिविर का आयोजन सैक्टर-5 पंचकूला स्थित परेड ग्राउंड में आजादी के अमृत महोत्त्सव के उपलक्ष्य में हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्या के मार्गदर्शन में और जिला प्रशासन तथा आयुष विभाग पंचकूला के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

इस अवसर पर उपायुक्त महावीर कौशिक भी उपस्थित थे। लगभग डेढ घंटे चले इस योग शिविर में गुप्ता व महावीर कौशिक ने विभिन्न योगासन कर, वहां उपस्थित लोगों को भी योग के लिये प्रेरित किया।  गुप्ता ने कहा कि इस योग विज्ञान शिविर का आयोजन आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी एवं योग को जन-जन तक पंहुचाने के लिये किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग का अर्थ है जोड़ना और इसी की सार्थकता का परिचय आज जिला की योग संस्थाओं, सरकारी विभागों, प्राईवेट संस्थाओं, गुरूकुल एवं आमजन ने एक साथ मिलकर, एक जैसा अभ्यास कर सभी को दिया और दैनिक रूप से योग करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि योग ही जीवन है और योग केवल शारीरिक अभ्यास ना होकर मानसिक, बौद्धिक एवं अध्यात्मिक विकास है। स्वास्थ्य के लिये निरोगी काया और निरोगी काया के लिये योग आवश्यक है।

योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुये गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व में योग को एक अलग पहचान दिलवाई है। नरेंद्र मोदी के प्रयासों के परिणामस्वरूप यूएनओ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया और वर्तमान में लगभग 177 देश इस दिन योगाभ्यास कर, योग का प्रचार प्रसार कर रहे है। उन्होंने आह्वान किया सभी लोग योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाये और प्रतिदिन चाहे योगा सेंटर, स्कूल, कॉलेज व अन्य खुले स्थानों पर योगाभ्यास करें। इस अवसर पर उन्होंने आज के कार्यक्रम में आईटीबीपी के जवानों के द्वारा किये गये योगाभ्यास के लिये उन्हें शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि योग से अनुशासन आता है और जिस प्रकार आईटीबीपी के जवानों ने योग क्रियायें करते समय अनुशासन का परिचय दिया है, वह सराहनीय है।

गुप्ता ने विशाल योग विज्ञान शिविर के सह आयोजक भारत स्वाभिमान, इंडियन योगा एसोसिएशन, पतजंलि योग समिति, भारतीय योग संस्थान, आरोग्य भारती, ब्रह्मकुमारी, आर्ट ऑफ लिविंग, क्रीड़ाभारती, भारत विकास परिषद्, आर्य समाज, गुरूकुल संस्थाओं का कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये धन्यवाद किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिये हरियाणा योगायोग, जिला प्रशासन तथा आयुष विभाग के प्रयासों की भी सराहना की।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का योग शिविर में पंहुचने पर स्वागत और धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का इस विशाल योग विज्ञान शिविर में पंहुचने से यहां आये सभी योग साधकों का हौंसला व मनोबल बढ़ा है। महावीर कौशिक ने आईटीबीपी के जवानों के साथ साथ अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने भारी संख्या में पंहुचकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया और जीवन में योग की सार्थकता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि यह तीन दिवसीय योग शिविर 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के रूप में आयोजित किया जा रहा है ताकि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप में मनाया जा सके।

इसके पश्चात महावीर कौशिक ने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता को तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में राजकीय योग महाविद्यालय सेक्टर-23 चंडीगढ के योग प्रशिक्षक श्री रोशन लाल ने योग प्रोटोकॉल करवाया। शिविर में लोगों को विभिन्न योग क्रियायें व आसन जैसे वृक्षासन, ताड़ासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्धअष्टासन, शशांकासन, उत्तानमंडुक, शवासन, भामरी इत्यादी करवायें गये और साथ ही इनकी महत्वत्ता के बारे में भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला योगासन स्पोर्टस के बच्चों द्वारा योग क्रियायें की गई, जिसे लोगों ने खूब सराहा।

इस मौके पर एसडीएम ऋचा राठी, एसीपी राजकुमार, हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार हरिशचंद्र, प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल से महानिरीक्षक ईश्वर सिंह दुहन, जिला आयुर्वेद अधिकारी दलीप मिश्रा, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, महामंत्री परमजीत कौर, पार्षद नरेंद्र लुबाना सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static