फरीदाबाद के सिविल अस्पताल में 4 मिनट 12 सेकेंड में हुआ हार्ट अटैक के मरीज का इलाज, मिला नया जीवन (VIDEO)

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 09:07 AM (IST)

फरीदाबाद (अनिल राठी) : फरीदाबाद के सिविल अस्पताल बादशाह खान में आने वाले हृदय के मरीज जहां हरियाणा और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर मुफ्त इलाज करवा रहे हैं तो वहीं बादशाह खान अस्पताल में पीपीपी मोड पर चल रहे हार्ट सेंटर के डॉक्टरों ने मात्र 4 मिनट 12 सेकेंड में एक हार्ट अटैक के मरीज की जान बचा कर उसे नया जीवन दिया। नया जीवन पाने के बाद मरीज और उसके परिजन हरियाणा सरकार व भारत सरकार की इस योजना को जीवन दायनी बता रहे हैं। 

PunjabKesari


यहां इलाज करवा रहे मरीजों और उनके परिजनों का मानना है कि सरकारी अस्पताल में चल रहे हार्ट सेंटर में रिकॉर्ड टाइमिंग में एंजियोप्लास्टी की जा रही है, जो अन्य अस्पतालों के लिए मिसाल है। वहीं इस सफल ऑपरेशन को अंजाम देकर मरीज की जान बचाने वाले डॉक्टर ने कहा कि यदि समय रहते एक्टर और प्रोडूयूसर सतीश कौशिक को ईलाज मिल जाता तो शायद उनके मरीज की तरह उनकी भी जान बच सकती थी और वो इस दुनियां में होते।

बता दें कि बीते वीरवार को एक ऐसा ही मामला सामने आया। जहां डबुआ कॉलोनी के एक हद्य रोगी की एंजियोप्लास्टी मात्र 4 मिनट 12 सैंकड़ में कर दी गई। इस सफल ऑपरेशन को अंजाम देने वाले कार्डियोलोजिस्ट डॉक्टर गुंजन गर्ग ने बताया कि बीके अस्पताल के हार्ट सेंटर में डबुआ कॉलोनी निवासी 39 वर्षीय मरीज कुलदीप को अस्पताल लाने वाली उसकी पत्नी सुमन ने बताया कि उसके पति को वीरवार सुबह 6 बजे घर पर ही सीने में दर्द की शिकायत हुई। जिसके बाद वह पति को लेकर बीके अस्पताल के हार्ट सेंटर लेकर पहुंची। जहां मरीज के अस्पताल पहुंचने पर उन्होंने मरीज की ईसीजी की और उसके दिल को खून पहुंचाने वाली बांयी नस में सौ फीसदी ब्लॉकेज पाया, ईसीजी के बाद मरीज बेहोश होकर वहीं फर्श पर गिर गया। बिना देर किए उन्होंने और उनकी टीम ने उन्हें कैथ लैब में ले जाकर पहले दो शॉक दिए और मरीज कुलदीप की एंजियोप्लास्टी शुरू कर दी। देखते ही देखते मात्र 4 मिनट 12 सैकेंड में ही मरीज की बांयी नस में हुए ब्लॉकेज को रिकॉर्ड टाइमिंग में खोल कर उसे नया जीवन दिया। इस प्रोसिजर में उन्होंने मरीज के सिंगल स्टेंट डाला। वहीं डॉक्टर गुंजन गर्ग ने बताया कि यदि मरीज की एंजियोप्लास्टी करने में पांच मिनट की भी देरी हो जाती तो उसकी जान बचना संभव नहीं थी। यह अपने में रैयर केस था।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static