फरीदाबाद में ज्वेलर्स से 32 लाख की लूट मामले में 4 आरोपी काबू, पडो़सी निकले लुटेरे

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 11:08 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : क्राइम ब्रांच 17 की टीम ने 11 अक्तूबर को चांद ज्वेलर्स के लिए काम करने वाले कारीगर गणेश के साथ मुजेसर एरिया में हुई 32 लाख रुपए की लूट का पर्दाफाश करते हुए लूट की वारदात में शामिल 4 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफ लता हासिल की है। एसीपी क्राइम सुरेंद्र श्योराण ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में मयंक उर्फ़  मन्नू, कुनाल, रोहित उर्फ चैटा तथा रक्षक उर्फ  अक्कु का नाम शामिल है। सभी आरोपी फरीदाबाद के सारण एरिया के रहने वाले हैं। 

मामले में गहन जांच तथा देशी कट्टे, चाकू और बकाया पैसों की बरामदगी के लिए आरोपियों को अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा तथा वारदात के मास्टरमाइंड आरोपी मनीष तथा लूट की वारदात में शामिल आरोपी गज्जी को गिरफ्तार किया जाएगा। एसीपी क्राइम श्योराण ने बताया कि आरोपियों ने अपने साथियों के साथ मिलकर 11 अक्टूबर को देर शाम करीब 8 बजकर 45 मिनट पर गणेश नाम के व्यक्ति के साथ 32 लाख रुपए तथा नकदी की लूट की वारदात को अंजाम दिया था। जिसमें आरोपी मयंक तथा कुनाल ने गणेश की रेकी की थी तथा रोहित, रक्षक तथा गजेंद्र ने लूट की वारदात को अंजाम दिया था। इस लूट का मास्टरमाइंड चांद ज्वेलर्स का पड़ोसी रूप ज्वेलर्स का सुनार मनीष उर्फ़ मन्नू निकला। जिसने लूट की वारदात की योजना बनाई थी। आरोपी मनीष को पता था कि दिल्ली का रहने वाला कारीगर गणेश चांद ज्वेलर्स के लिए काम करता है और हर तीन-चार दिन में चांद ज्वेलर्स से गोल्ड और नकदी लेकर दिल्ली लेकर जाता है। उसने अपनी कॉलोनी के रहने वाले मयंक, कुनाल, गजेंद्र, रोहित तथा रक्षक को इसके बारे में जानकारी दी।

आरोपी मयंक तथा कुनाल पिछले एक महीने से रोज शाम करीब 5 बजे चांद ज्वेलर्स के बाहर खाने पीने वाली रेहड़ी के पास बैठकर रेकी करने लगे। आरोपियों ने 11 अक्टूबर को गणेश जब चांद ज्वेलर्स से एक बैग में रुपए तथा सोना लेकर अपनी स्कूटी लेकर निकला तो आरोपी मयंक और कुनाल उसके पीछे-पीछे रेकी करते हुए चल रहे थे। आरोपी कुनाल ने रोहित को फ ोन करके बताया कि गणेश निकल चुका है जिसके पश्चात आरोपी रोहित, रक्षक तथा गज्जी लूट की वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंच गए, जिसमें आरोपी गज्जी मोटरसाइकिल चला रहा था और रक्षक तथा रोहित उसके पीछे बैठे थे। गणेश जब मुजेसर एरिया में पहुंचा तो आरोपियों ने अपनी मोटरसाइकिल गणेश की स्कूटी के आगे लगा दी। आरोपी रक्षक ने गणेश को पकड़ लिया और रोहित ने रुपयों से भरा बैग स्कूटी से उतारा और इसे लेकर मौके से फरार हो गए। पीड़ित गणेश ने इसकी सूचना पुलिस को दी। 

सीसीटीवी फुटेज और साइंटिफिक एविडेंस से हुई लुटेरों की पहचान 
पुलिस जांच में घटनास्थल के आसपास के सभी सीसीटीवी फु टेज खंगाले गए तथा पीड़ित गणेश से आरोपियों के हुलिए इत्यादि के बारे में जानकारी एकत्रित करके साइंटिफि क एविडेंस के आधार पर क्राइम ब्रांच ने मामले में आगे कार्रवाई करते हुए वारदात में शामिल आरोपी रोहित को ओल्ड रेलवे स्टेशन के बाहर से 5.37 लाख रुपए सहित काबू किया। आरोपी रोहित से की गई पूछताछ के आधार पर आरोपी रक्षक को बल्लभगढ़ बस स्टैंड से 3.32 लाख रुपए सहित तथा रेकी करने वाले मयंक और कुनाल को सारण एरिया से गिरफ्तार किया गया। आरोपी मयंक के कब्जे से 5.56 लाख तथा आरोपी कुनाल के कब्जे से 75 हजार रुपए बरामद किए गए। इस प्रकार आरोपियों के कब्जे से करीब 15 लाख रुपए की बरामदगी की गई। 

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपियों ने इससे पहले लूट के लिए तीन अटेंप्ट किए थे परंतु वह उसमें सफ ल नहीं हो पाए। आरोपी मयंक ने बताया कि लूट के पश्चात आरोपियों ने कुछ पैसे आपस में बांट लिए और बाकी के पैसे एक गुप्त स्थान पर रख दिए तथा लूटा गया गोल्ड उन्होंने वारदात के मास्टरमाइंड मनीष उर्फ  मनु को दे दिया। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी कुनाल नीमका के पास एक कॉलेज से मैकेनिकल का डिप्लोमा करता है और थर्ड ईयर का स्टूडेंट है। आरोपी मयंक बारहवीं कक्षा का छात्र है जो सारण के सरकारी स्कूल में पढ़ता है। आरोपी रोहित की उम्र 21 वर्ष है तथा गोल्ड फ्लैक सिगरेट की मार्केटिंग का काम करता है। वारदात में प्रयुक्त  मोटरसाइकिल उसीकी निकली। आरोपी रक्षक भी 12वीं कक्षा का छात्र है। आरोपी गज्जी मोटरसाइकिल मकैनिक है और वारदात के समय वह मोटरसाइकिल चला रहा था। वारदात के मास्टरमाइंड मनीष की उम्र 32 वर्ष है और उसकी अपनी सुनार की पुश्तैनी दुकान है।आरोपी लूट की वारदात को अंजाम देने के पश्चात खाटू श्याम जाने की फि राक में थे ताकि इतने समय में मामला ठंडा हो जाए परंतु क्राइम ब्रांच ने उन्हें समय रहते गिरफ्तार कर लिया। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static