अंबाला के सीएससी संचालकों पर मनमानी कर तय रेट से ज़्यादा वसूली करने के लगे आरोप

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 10:30 PM (IST)

अंबाला(अमन): हरियाणा सरकार द्वारा आमजन की सुविधा के लिए शुरू किए गए सीएससी सेंटर (कॉमन सर्विस सेंटर) लोगों के गले की फांस बन चुके हैं। अंबाला में सीएससी सेंटर संचालकों की मनमानी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।  लोगों का कहना है कि सीएससी सेंटर पर सरकार द्वारा तय किए गए रेट कई गुणा तक बढ़ाकर वसूले जा रहे हैं। लोगों की इसे लेकर सरकार को इस पर कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए। 

भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए खोले गए इन केंद्रों पर गड़बड़ी और निर्धारित रेट से ज्यादा रुपए वसूलने की शिकायतें आम हो चुकी है। इस मामले में संज्ञान लेते हुए प्रशासन द्वारा सभी सीएससी केंद्रों पर सीसीटीवी लगाना अनिवार्य किया गया था, ताकि सीएससी संचालकों की मनमानी कैमरे में कैद हो सके। लेकिन अंबाला में चल रहे 567 सीएससी सेंटरों में से सिर्फ 75 में ही कैमरे लगे हुए है। अंबाला लोगों का कहना है कि नागरिक सुविधा केंद्र जनता की सहूलियत के लिए शुरू किए गए थे।  लेकिन ज्यादातर संचालक सरकार द्वारा निर्धारित रेट से ज़्यादा पैसे वसूलते हैं। फिर सरकार की रेट लिस्ट का क्या औचित्य रह गया।  वही अन्य लोगों ने कहा कि ज्यादातर केंद्रों पर संचालकों ने रेट लिस्ट भी नही लगा रखी। 

सीएससी के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विवेक शर्मा से बताया कि जनता की शिकायतें आने पर सभी सीएससी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। ज्यादा पैसे वसूलने की शिकायतों पर पिछले 1 साल में 12 संचालकों को ब्लैक लिस्ट भी किया गया है। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी किसी भी सीएससी केंद्र पर ज्यादा पैसे चार्ज किए जाने की शिकायत आने पर जांच कर संचालक को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static