वर्ष 2030 तक 10 करोड़ नौकरियों पर भारतीय युवाओं का हक होगा: बंड़ारू दत्तात्रेय

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 12:08 AM (IST)

भिवानी(अशोक): हरियाणा के महामहीम राज्यपाल बंड़ारू दत्तात्रेय ने कहा कि वैश्विक स्तर पर वर्ष 2030 के अंत तक 30 करोड़ नौकरियां होंगी। जिनमें से 10 करोड़ नौकरियों पर भारतीय युवाओं का हक होगा। यह सब देश की बेहतरीन शिक्षा नीति से ही संभव हो पाएगा। इसके लिए देश के विश्वविद्यालयों को'टेक्नोलॉजी, इनोवेशन व रिसर्च पर विशेष ध्यान देना होगा।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भिवानी पहुंचे,जहां उन्होंने चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह में 1694 छात्र-छात्राओं को डिग्री दिया । साथ ही अपने विषय में प्रथम स्थान पाने वाले 89 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मैडल देकर उन्हें सम्मानित किया। इस मौके पर महामहीम राज्यपाल ने डिग्री पाने वाले छात्र-छात्राओं के सुनहरे भविष्य की कामना करते हुए कहा कि अब इन छात्रों को सुनहरे भारत का निर्माण करने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सीबीएलयू ने अपने स्थापना के 8 साल के कार्यकाल में नवाचार व उद्यमशीलता को बढ़ावा देने का काम किया है। साथ ही अपने क्षेत्र के 5 गांवों को गोद लेकर उन्हें विकास की तरफ अग्रसर किया हैं। उन्होंने कहा कि चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय प्रदेश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय है, जिसने वैदिक गणित के पाठ्यक्रम को पढ़ाने का काम किया है। स्नातकोत्तर स्तर पर चरित्र निर्माण व व्यक्तित्व के समग्र विकास की तरफ ध्यान दिया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का अभियान छेड़ा है, इसमें भी विश्वविद्यसालय की छात्र-छात्राओं को गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करना होगा।  

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाने की व्यवस्था की गई है, जो एक ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी के लिए भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मील का पत्थर साबित होगी। इस मौके पर कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि भारत देश दुनिया में सबसे अधिक युवा आबादी वाला देश है। ऐसे में भारत के युवा शिक्षा ग्रहण कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाए, ऐसी व्यवस्था नई शिक्षा नीति में लागू की गई है। जिसका अनुसरण सीबीएलयू भी कर रहा हैं।

इस मौके पर स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं में राजेश, रेणु, अनिता, सचिन ने बताया कि आज उन्हे महामहीम राज्यपाल के हाथों अपने शैक्षणिक डिग्रियां प्राप्त हुई है। इससे उन्हे अपने जीवन में आगे बढऩे का अवसर मिला है। वे देश के भविष्य के निर्माण की दिशा में आगे कदम बढ़ाएंगे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static