हरियाणा के हर जिले में खोले जाएंगे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, मुख्य सचिव ने दी जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 09:51 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार हर जिले में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाएंगे। आईसीसीसी सुरक्षा और निगरानी, यातायात प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और ई-गवर्नेंस एप्लीकेशन के प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करने के साथ-साथ रियल टाइम जानकारी प्राप्त करने में सहयोगी साबित होंगे।

 

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने  गुरूवार को चंडीगढ़ में आईसीसीसी परियोजना के तहत गठित समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले से ही तीन जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद और करनाल में आईसीसीसी के पायलट प्रोजेक्ट चला रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि आईसीसीसी परियोजना पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए प्रदेश में अपराध पर अंकुश लगाने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना को लागू करने के लिए अपना मॉडल तैयार करेगी, जो थर्ड पार्टी की निर्भरता को खत्म कर देगा।

 

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिस्टम को अपडेट करने के लिए परियोजना की हर 5 साल में समीक्षा की जाएगी। इस परियोजना घटकों में सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर, स्मार्ट सॉल्यूशन, सेंसर/कैमरा, डिवाइस और आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। बैठक में निजी संस्थाओं/व्यक्तियों द्वारा भी अपनी सुरक्षा की दृष्टि से लगाए हुए सीसीटीवी कैमरा को आईसीसीसी के साथ एकीकृत करने को लेकर चर्चा हुई। इससे सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक स्तर पर निगरानी संभव हो सकेगी। मुख्य सचिव ने बताया कि अगले सप्ताह तक इस प्रोजेक्ट के प्रस्तावित प्रारूप को विस्तृत जानकारी के साथ मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static