हरियाणा की बाॅक्सर नीरज फोगाट डोप टेस्ट में नाकाम, नहीं ले पाएगी टोक्यो ओलंपिक में भाग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 11:46 AM (IST)

डेस्कः अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता महिला मुक्केबाज नीरज फौगाट डोप टेस्ट में फेल हो गई है। उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है। नीरज को प्रदर्शन बेहतर करने वाली प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का दोषी पाया गया है। अस्थायी निलंबन के चलते नीरज अब टोक्यो ओलंपिक-2020 में भाग नहीं ले सकेगी। नीरज के डोप टेस्ट में फेल होने पर परिजन आश्चर्यचकित हैं। उनका कहना है कि नीरज ऐसा नहीं कर सकती।

Image result for international women boxer, neeraj phogat,

छह माह से नीरज नहीं आई घर 
25 वर्षीय महिला बॉक्सर नीरज फौगाट मूलरूप से चरखी दादरी जिले के गांव झींझर की रहने वाली है। नीरज के भाई अमित ने बताया कि वह पिछले करीब 17 वर्षों से बॉक्सिंग खेल रही है। उन्होंने बताया कि नीरज घी, दूध और चूरमा का तो सेवन कर सकती है, लेकिन जिन दवाओं के सेवन की बात सामने आई है वह समझ से परे है। पिछले छह माह से नीरज लगातार कैंप में रह रही है। इस दौरान वह एक बार भी घर नहीं आई है। नीरज ने बुल्गारिया में इस साल स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में कांस्य और रूस में आयोजित एक टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था। नीरज ने गुवाहाटी में इंडिया ओपन में भी स्वर्ण पदक जीता था। नीरज के डोप टेस्ट के नमूने 24 सितंबर को लिए गए और इनकी जांच कतर की लैब में की गई।

Image result for international women boxer, neeraj phogat,

भाई की शादी में भी नहीं हुई शामिल
वहीं नीरज के भाई अमित ने बताया कि गत दिनों उसकी शादी थी उसमें भी नीरज शामिल नहीं हुई थी। अमित ने बताया कि नीरज ने आठ वर्ष की उम्र में बॉक्सिंग खेलना शुरू किया था। शुरूआती सालों में उसने ज्यादा टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया। राष्ट्रीय स्तरीय की स्पर्धाओं में नीरज दो गोल्ड और एक ब्रांज मेडल जीत चुकी है। अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में उसने चार गोल्ड, दो सिलवर और एक ब्रांज मेडल जीते हैं।

Image result for international women boxer, neeraj phogat,


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static