जेजेपी और एएसपी ने जारी किया मेनिफेस्टो, दुष्यंत चौटाला बोले- हर फसल को MSP पर खरीदेगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 05:32 PM (IST)

हरियाणा, (सतनाम सिंह): हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियां अपना-अपना मेनिफेस्टो जारी कर रही है। इसी को लेकर आज सिरसा में जेजेपी और एएसपी ने भी अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। सिरसा के चौटाला हाउस में आज पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और एएसपी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने आज संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित करते हुए अपना मेनिफेस्टो जारी किया है। इस मौके पर दुष्यंत चौटाला ने कहा की उनका मेनिफेस्टो सभी वर्ग के हित में है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व गठबंधन सरकार के दौरान जेपी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का भी इसमें सारा हिसाब किताब दिया गया है।

 बेरोजगार युवाओं को 11000 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता 
दुष्यंत चौटाला ने मेनिफेस्टो जारी करते हुए बताया कि हरियाणा में पैदा होने वाली हर फसल का हर दाना उनकी सरकार एमएसपी पर खरीदेंगी। वही फसल खराब है पर 25000 पर प्रति एकड़ किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए जननायक फसल सुरक्षा स्कीम शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों के ट्रैक्टर खरीद पर लोन लेने के लिए जमीन की शर्त  को हटाया जाएगा। 75% रोजगार कानून के लिए सुप्रीम कोर्ट में पैरवी कर कानून को प्रभावी तरीके से लागू किया जाएगा। वहीं बेरोजगार युवाओं को 11000 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। ग्रामीण बच्चों को नौकरी में उच्च शिक्षा के दाखिले में पांच अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे।

हिसार में आधुनिक फिल्म सिटी बनाएगी सरकार 
उन्होंने कहा कि अग्नि वीर योद्धाओं के लिए उच्च शिक्षा के इंतजाम किए जायेंगे। फिल्म निर्माण रंगमंच में कल को बढ़ावा देने के लिए हिसार में आधुनिक फिल्म सिटी बनाई जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रमुख रखते हुए एक लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। जींद सहित चार जिलों में शूटिंग रेंज स्थापित की जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए योग्य युवाओं को कोचिंग के लिए 20 हजारों रुपए दिए जाएंगे। हरियाणा के हर गांव में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। ट्रैक्टर की तर्ज पर टू व्हीलर की खरीद को टैक्स फ्री किया जाएगा। गरीब परिवार के युवाओं को अपने व्यवसाय के लिए तीन लाख रुपए ब्याज मुक्त बिना गारंटी के ऋण दिया जाएगा। खिलाड़ियों को एक हजार रुपए दैनिक डाइट भत्ता और पांच हजार रुपए खेल वजीफा दिया जाएगा।

रोजगार निगम में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण
उन्होंने कहा कि हर जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे, इससे हर जिले में एक लाख युवाओं को रोजगार मिल पाएगा। हर जिलों में अलग-अलग खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे। प्रत्येक वर्ष छात्र संघ चुनाव प्रत्यक्ष रूप से करवाए जाएंगे। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को एक लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। अशक्त व दिव्यांगों के लिए तीन प्रतिशत आरक्षण व गृह जिलों में ही नियुक्ति। गर्भवती महिलाओं के लिए प्यारी बेबे योजना होगी शुरू, पांच हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। सभी शिक्षण संस्थानों में शिक्षक पदों पर 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण। हरियाणा कौशल रोजगार निगम में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण। कोआपरेटिव डिपार्टमेंट के स्टोर के आवंटन में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण।

हर सब-डिविजन में अंबेडकर छात्रावास बनाए जाएंगे
जिला अदालतों के कर्मचारियों में महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। गरीब परिवार की 12वीं पास लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी। सरकार बनते ही 24 घंटे में बुढ़ापा पेंशन 5100 रुपए की जाएगी। आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स को 21 हजार प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। हर जिले में अंबेडकर भवन के रूप में पिछड़ा वर्ग कल्याण केंद्र बनाया जाएगा। हर सब-डिविजन में अंबेडकर छात्रावास बनाए जाएंगे।

एससी और बीसी परिवारों को 100-100 गज के प्लाट देगी सरकार 
अंबेडकर आवास योजना शुरू कर बीपीएल और एससी, बीसी परिवारों को 100-100 गज के प्लाट और निर्माण राशि दी जाएगी। ग्रुप ए और बी नौकरियों में बीसी को 27 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी, जिनमें ए वर्ग को 16 और बी वर्ग को 11 प्रतिशत स्थान मिलेगा। पदोन्नति में बीसी को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन नीति बहाल की जाएगी। हर ब्लॉक स्तर पर मोबाइल डिस्पेंसरी की शुरुआत होगी और हर गांव में जेनेरिक दवाइयों की दुकान खोली जाएगी। गुरुग्राम में प्रदेश के लिए पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट की विशेष बेंच बनाई जाएगी। जिला स्तर पर एनआरआई सहायता केंद्र खोले जाएंगे।

प्रत्येक जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे
वहीं चंद्रशेखर आजाद ने कहा की चर्चा करके हमने यह मेनिफेस्टो बनाया है। सभी निजी स्कूलों में फीस की सीमा तय की जाएगी। ट्रैक्टर की तर्ज पर टू व्हीलर की खरीद पर भी टैक्स फ्री किया जाएगा।प्रत्येक जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे ताकि युवाओं को इसका लाभ मिल सके। हर जिले में 100000 नौकरियों की व्यवस्था की जाएगी। युवा नेतृत्व को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष छात्र संघ के चुनाव भी कराए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static