कुदरत का कहर : नहीं काम आया टैम्परेरी बांध, कालोनियां जलमग्न

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 11:19 AM (IST)

अम्बाला छावनी (जतिन्द्र): शिवालिक की पहाडिय़ों के क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण टांगरी नदी में सुबह 5.30 बजे अत्यधिक पानी आ गया। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने जिला प्रशासन को तुरंत अलर्ट रहने के निर्देश दिए। अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंहने भी मौके का दौरा करके टांगरी नदी में पानी की स्थिति और कालोनियों में जल भराव की स्थिति का जायजा लिया। इसके अलावा एस.डी.एम. सुभाष चंद्र सिहाग के नेतृत्व में नगर निगम, सिंचाई विभाग के अधिकारियों व निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह ने न केवल आस पास की कालोनियों में रहने वाले लोगों को इस पानी से सुरक्षित रहने की सूचना जारी की बल्कि स्थिति से निपटने के लिए तुरंत सभी आवश्यक कदम भी उठाए।

इस दौरान न्यू टैगोर गार्डन का एक युवक भी टांगरी के तेज बहाव में बह गया।एस.डी.एम. सुभाष चंद्र सिहाग ने मौके का जायजा लेकर बताया कि आज टांगरी नदी में रिकार्ड 11700 क्यूसिक पानी आने के कारण टांगरी नदी में बनाया गए टैम्परेरी बांध के बाद भी निकटवर्ती कुछ कालोनियों में थोड़ा पानी भर गया। दोपहर 12 बजे रेत का बांध बहने से सारे एरिया में टांगरी का पानी फैल गया। 

पहले से ज्यादा बढ़ा जलस्तर
गत वर्ष टांगरी में अधिकतम 9500 क्यूसिक पानी आया था लेकिन इस वर्ष पानी 11700 क्यूसिक तक पहुंच चुका है। लेकिन टांगरी नदी में बनाए रेत के बांध से जहां कई कालोनियों में पहले से कम पानी के कारण लोगों को कुछ राहत रही। टांगरी बांध के अंदर गहरे क्षेत्रों में स्थित कुछ एक कालोनियों में थोड़े बहुत जलभराव को छोड़कर किसी भी कालोनी में जलभराव की कोई बड़ी समस्या सामने नहीं आई। स्थानीय पार्षद एवं मंडल अध्यक्ष जसबीर जस्सी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर सिंचाई विभाग द्वारा पहले ही एहतियात के तौर पर रेत हटाने की कार्रवाई को अमल में लाया गया।
 

500 लोगों को करवाया भोजन
एस.डी.एम. सुभाष चंद्र सिहाग ने बताया कि जिन कालोनियों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हुई थी, वहां रहने वाले 400 से 500 लोगों को विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया गया। कालोनियों से लोगो को स्थानांतरित करने जैसी स्थिति नहीं है फि र भी विकल्प के तौर पर प्रशासन द्वारा नगर निगम के अंतर्गत आने वाली 3 धर्मशालाओं व कुमारी रुक्मणी देवी मैमोरियल हाल में लोगों को शिफ्ट करने की व्यवस्था रखी गई है। वहीं डा. योगिता शर्मा और उनके स्टाफ की ओर से ओ.आर.एस. के पाऊच वितरित किए गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static