कंडेला खाप ने लिया बड़ा फैसला, न दहेज लेंगे और न ही देंगे

7/26/2021 10:48:10 AM

जींद (स.ह.): जींद की ऐतिहासिक कंडेला खाप पंचायत ने रविवार को दहेज प्रथा के खिलाफ बड़ा फैसला लिया। कंडेला खाप के लोग न तो दहेज लेंगे और न ही देंगे। इसके अलावा लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में प्रथम आने वाली लड़की को 51 हजार रुपए दिए जाएंगे। 

रविवार को कंडेला गांव में कंडेला खाप के ऐतिहासिक चबूतरे पर खाप के नवनियुक्त प्रधान ओमप्रकाश कंडेला के अभिनंदन को लेकर आयोजित समारोह में कई बड़े और ऐतिहासिक फैसले लिए गए। कंडेला खाप ने केंद्र की मोदी सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन का खुलकर समर्थन करने का प्रस्ताव पारित किया। खाप के गांवों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साल में 4 बार शैक्षणिक प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए जागरूकता अभियान चलेगा। 

खाप के सरकारी स्कूलों में अच्छा कार्य करने वाले अध्यापकों को सम्मानित किया जाएगा। कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए भी गांवों में कमेटियां बनाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। अभिनंदन समारोह में कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला को खाप ने अर्टिगा गाड़ी और 6 लाख रुपए भेंट किए। वहीं कंडेला खाप के प्रवक्ता जगत सिंह रेढू ने ऐलान किया कि पुरानी कंडेला खाप के 28 गांवों में से जो भी खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेगा उसे वह अपनी तरफ से हर साल 51 हजार रुपए देंगे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

static