शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, मार्च व अप्रैल में ऑनलाइन होंगे तबादले

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 11:21 AM (IST)

 चंडीगड़(धरणी): विद्यार्थियों के हक में हरियाणा के शिक्षा व पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने बड़ा ऐलान किया है तथा अध्यापकों के तबादलों की नई नीति निर्धरित की है। अध्यापकों के तबादले अब मार्च व अप्रैल में ऑन लाइन होंगे इसके इलावा साल में कभी नही होंगे। शिक्षा विभाग ने प्रदेश में सभी अधयापकों के डैपुटेशन रद्द कर दिए हैं।

सर्दियों के मौसम में स्कूली बच्चों को जमीन पर बैठाए जाने की शिकायतें मिलने को लेकर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि हालांकि काफी हद तक स्थिति ठीक कर ली गई है और काफी हद तक हमारे पास बच्चों के बैठने के लिए बेंच हैं लेकिन फिर भी कुछ स्कूलों की बिल्डिंग्स की स्थिति ठीक नहीं है जिसे लेकर हमारा प्रयास है कि जल्द ही उन्हें ठीक करवाकर स्कूलों की हालत को सुधारा जाएगा जबकि अभी सरकार ने सभी स्कूलों की चारदीवारी,रास्ते दुरुस्त करवाने और टॉयलेट बनवाने के आदेश दिए हैं जो अगले 4-5 माह में पूरा कर लिया जाएगा।

जहां तक स्कूलों में बैंचों की बात है उसे लेकर 200करोड़ के टैंडर मांगे गए हैं और जल्द ही बैंचों की कमी को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के स्कूलों को बेहतर बनाए जाने का काम लगातार किया जा रहा है। आने वाले समय में शिक्षा के स्तर में और सुधार लाया जाएगा जबकि स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने हेतु गांवों के सरपंचों को भी स्कूल में 3 माह के लिए अस्थाई तौर पर अध्यापक भर्ती के आदेश पारित किए गए हैं जिसमें सरपंच गांव के पढ़े-लिखे युवाओं को अस्थाई तौर पर रख सकेंगे।

इसके अलावा टीचर्स की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि 25 छात्रों से कम संख्या वाले स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है और वहां के छात्रों को पास के स्कूलों में भर्ती करवाया जाएगा। इसके अलावा टीचर्स की ट्रांसफर पॉलिसी में भी बदलाव कर ट्रांसफर्स को मार्च या अप्रैल की निश्चित अवधि में ही किए जाएंगे ताकि बच्चों की पढ़ाई पर कोई फर्क न पड़े।                                
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static