20 लाख करोड़ के पैकेज में आम जनता, किसानों, मजदूरों की चिंता का हल: खट्टर

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 09:54 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की है इस 20 लाख करोड़ के पैकेज में कृषि, लघु और सूक्ष्म उद्योग, मजदूर, रेहड़ी फड़ी वाले और सामान्य नागरिकों की चिंता के हल के लिए बहुत से प्रावधान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री शनिवार को टीवी पर लाइव कार्यक्रम  'हरियाणा आज'  के माध्यम से प्रदेशवासियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि देश के किसानों के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रूपए की घोषणा इस पैकेज में की गई है, जिसका लाभ हरियाणा प्रदेश के 16 लाख किसानों को भी अवश्य पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि मंडियों के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी इस घोषणा में करीब एक लाख करोड़ रूपए का प्रावधान है, जिसका लाभ प्रदेश की मंडियों को भी होगा इस से प्रदेश की मंडियों में फसलों को सुखाने के लिए क्रॉप ड्रायर का प्रबंध करवाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में चल रही भावान्तर भरपाई योजना को भी प्रधानमंत्री ने इस पैकेज में शामिल किया और देश भर में लागू करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि इस पैकेज में मत्स्य पालन और दुग्ध उत्पादन करने वाले किसानों के लिए भी इस पैकेज में कई प्रावधान किये गए हैं। पशु पालन और मछली पालन करने वालों को भी किसान क्रेडिट कार्ड जारी किएजाएंगे जिससे की वो भी इसका लाभ उठा पाएं। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए भी इस पैकेज में कोलैटरल फ्री 3 लाख करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान भी किया गया है जिससे छोटे उद्योगों को लाभ होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static