आज होगा मृतक धर्मपाल का अंतिम संस्कार, पकड़े चारों युवक कल आए थे जेल से बाहर

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 12:45 PM (IST)

हिसार: जिले के खेदड़ में थर्मल प्लांट की राख को लेकर हुई झड़प में मारे गए किसान धर्मपाल का आज अंतिम संस्कार शनिवार को किया जाएगा। पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद गिरफ्तार किए गए चारों युवकों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है। युवकों की रिहाई के बाद ही किसान धर्मपाल के शव का संस्कार करने का फैसला लिया गया था। वीरवार को किसानों और प्रशासन के बीच हुई वार्ता के बाद सभी मांगों को लेकर सहमति बनी थी। हालांकि किसान नेताओं का कहना था कि गिरफ्तार किए गए युवकों की रिहाई के बाद ही मृतक किसान का संस्कार होगा और तभी यह धरना खत्म किया जाएगा।


किसानों पर दर्ज मुकदमों को लेकर वार्ता में बनी सहमति


पावर प्लांट के गेस्ट हाउस में 13 जुलाई को करीब 2 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में किसानों की ओर से 5 सदस्यीय कमेटी और प्रशासन की तरफ से डीसी, एसपी और कई अधिकारी मौजूद थे। बीती 8 जुलाई को खेदड़ में हुई हिंसा के बाद कई किसानों पर हत्या करने और हत्या के प्रयास करने जैसी धाराओं में केस दर्ज है। किसानों पर दर्ज किए गए धारा 304 के मुकदमों में धाराएं बदलने और गिरफ्तार किए गए 4 युवकों को वीरवार शाम तक जमानत पर जेल से बाहर निकालने को लेकर प्रशासन से सहमति जताई गई थी। युवकों को जमानत मिलने के बाद ही मृतक किसान धर्मपाल का अंतिम संस्कार करने की बात कही थी।


बैरिकेड्स तोडते वक्त ट्रैक्टर के नीचे आने से हुई किसान की मौत

 गौर रहे कि प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर उसे जाम करने की कोशिश की थी। पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बैरिकेड्स लगाए थे। यही नहीं किसानों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया गया और आंसू गैस के गोले भी दागे। इसके बाद किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर बैरिकेड्स तोडने लग गए। इस दौरान खेदड निवासी किसान धर्मपाल ट्रैक्टर की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। इसी के साथ तीन पुलिसकर्मी भी इस घटना में घायल हो गए थे। एसकेएस नेता श्रद्धानंद ने बताया कि मृतक धर्मपाल के परिवार के पास एक एकड़ जमीन है। मृतक का एक बेटा और एक बेटी है। बेटा ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है और वह अपने पिता के साथ खेती ही करता था। बड़ी बेटी ब्याही हुई है। आज 12 बजे पूरे प्रदेश में टोल समिति के किसान नेता और अन्य जगहों पर चल रहे किसान नेता खेदड़ पहुंचेंगे। समिति जो भी फैसला लेगी, उसी के अनुसार आगे की रणनीति बनाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static