कानून कृषि उपज के बाधा मुक्त व्यापार को सक्षम बनायेगा: जे पी दलाल

9/20/2020 5:07:46 PM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के कृषि मंत्री  जेपी दलाल ने किसानों द्वारा हाइवे जाम पर कहा है कि ऐसे आंदोलन में असामाजिक तत्व हिंसा फैलाते हैं।किसानों का इस्तेमाल राजनैतिक दल विशेष रूप से कांग्रेस कर रही है। उन्होंने कांग्रेस को दी चेतावनी, की लाशों पर राजनिती बंद करे।मोदी के किसान हितैषी फ़ैसलों से विपक्षी परेशान है।कांग्रेस को डर है कि , किसान मज़बूत हुआ तो उनकी राजनिती ख़त्म हो जाएगी।अपने पापों पर पर्दा डालने के लिए कांग्रेस ड्रामा कर रही है।किसानों को ठगने वाली कांग्रेस अब उँगली कटा कर शहीद होना चाहती है।किसान नेता चढूनी किसान हितैषी नहीं, आढती व कांग्रेस के एजेंट हैं।कांग्रेस व पूँजीपति किसान को आज़ाद व समृद्ध नहीं होने दे रहे।मडी ख़त्म होनी की बात करने वाले अब खुद मंडी बंद कर रहे हैं।

दलाल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार दारा किसानों की भलाई के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है ताकि किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी की जा सके। जो विधेयक पारित हुया हैं उनसे किसानों को बहुत फायदा होगा। इन विधेयक से पूंजीपतियों की बिचौलिया प्रथा को विराम लग जाएगा। उन्होंने कहा की कृषि विधेयक किसानो के लिए रक्षा कवच का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि विपक्ष लोगों को भ्रमित करने का काम कर रहा है। हरियाणा के कृषि मंत्री जे पी दलाल ने कहा है कि  कानून कृषि उपज के बाधा मुक्त व्यापार को सक्षम बनायेगा, साथ ही किसानों को अपनी पसंद के निवेशकों के साथ जुड़ने का मौका भी प्रदान करेगा।

 मंत्री ने कहा कि ये पहल, सरकार के देश के किसानों के कल्याण के लिए उसकी निरंतर प्रतिबद्धता के तहत किये गये तमाम उपायों की श्रृंखला में उठाया गया ताजा कदम है दलाल ने कहा कि लगभग 86 प्रतिशत किसानों के पास दो हेक्टेयर से कम की कृषि भूमि है और वे अक्सर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का लाभ नहीं उठा पाते हैं. उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बना रहेगा।

 


Isha

Related News