अनिल विज के  ऑफिस में फाइलें लीक करने वाला आरोपी 1 दिन के पुलिस रिमांड पर

9/26/2021 9:31:10 AM

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के हरियाणा सचिवालय कार्यालय  से गोपीनीय फाइलें वाट्सऐप पर लीक करने में गिरफ्तार आरोपित क्लर्क कपिल को चंडीगढ़ सैक्टर 3 थाना पुलिस ने पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। जहां से एक दिन की रिमांड हासिल करने के बाद सेक्टर-3 थाना पुलिस आरोपित से पूछताछ में लगी है। वहीं, आरोपित की कॉल, मैसेज, वाट्सऐप सहित अन्य डिटेल्स की जांच व रिकवरी के लिए पुलिस ने उसका मोबाइल फॉरेंसिक विभाग को जांच के लिए भेजा है। 

सूत्रों के अनुसार पुलिस की जांच में अब तक सामने आया कि आरोपित कर्मी कपिल वाट्सऐप पर फाइलों की कॉपी भेजने के साथ सामने वाले से डील कर लेता था।  विज जो फाइलें अप्रूव करते थे, उन्हें आगे संबंधित व्यक्ति को बताकर मोटी रकम वसूल लेता था। वह फाइल से संबंधित व्यक्ति को झांसा देकर खुद काम करने की क्रेडिट लेने के बाद पैसे की डील कर लेता था। 


100 से ज्यादा फाइलों की फोटो मोबाइल में मौजूद 
सूत्रों के अनुसार आरोपित के मोबाइल फोन में विज के अंडर में आने वाले विभिन्न विभागों से संबंधित 100 से ज्यादा फाइलों की फोटो बरामद हुआ है। विज के अंडर होम, हेल्थ और अर्बन लोकल बॉडी समेत सात बड़े विभाग हैं। इस तरह की जानकारी मिलने पर अनिल विज ने खुद ही चंडीगढ़ पुलिस अधिकारियों को कल कर सख्त कार्रवाई करने को कहा है।  हरियाणा के होम मिनिस्टर अनिल विज के ऑफिस में एक बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया था। होम ,स्वास्थ्य,निकाय व विज के अन्य विभागों के सीक्रेट दस्तावेज अपने निजी मोबाइल से कई जगह भेजने के आरोपी कपिल को चंडीगढ़ सैक्टर 3 की पुलिस ने हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार किया था। कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी कपिल बेहद ही गोपनीय फाइल लीक करता रंगे हाथों पकड़ा गया था। मामले में होम मिनिस्टर अनिल विज ने  खुद संज्ञान लिया था।

अनिल विज ने शुक्रवार शाम 5 बजे के लगभग विभागीय मीटिंग खत्म होते ही अपने मुख्य स्टाफ को बुलवाया।उनसे पूछा कि कपिल कौन है।उसे बुलायो।कपिल के आते ही विज ने तुरंत उससे उसका मोबाइल मंगवाया।विज ने उसके मोबाइल, गेलरी ,वाट्सएप का डेटा खुद डेढ घण्टे चेक किया।जिसमें बहुत सी सीक्रेट फाइलों की फोटोस व जानकारी कई लोगों,अधिकारियों को आदान प्रदान करने की बात सामने आते ही विज गर्म हो गए।उन्होंने अपने स्टाफ से कहा कि तुरंत चीफ सेकेटरी से बात करवायो व लिख कर भेजो ।अनिल विज के पी एस ने तुरंत लिख कर चीफ सेकेटरी कार्यालय को भेजा।शुक्रवार 6 बज कर 50 मिंट पर चंडीगढ़ थाना तीन की पुलिस थानाध्यक्ष सहित हरियाणा सचिवालय पहुंची।कपिल को तुरंत पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

चीफ सेकेट्ररी कार्यालय ने कपिल जो हरियाणा सचिवालय का कर्मचारी है व एसिस्टेंट है की शिकायत पुलिस को दी।पुलिस ने उसका मोबाइल भी कब्जा में लिया। हरियाणा के होम मिनिस्टर कार्यालय बहुत ही गोपनीय मामले डील करता है तो ऐसे में समझना आसान है कि ये कितना गंभीर मामला है। अनिल विज ने तुरंत मामले को नोटिस में लेते हुए चीफ सेकेटरी से बात की थी चीफ सेकेटरी कार्यालय ने पुलिस को फोन किया। मामले पर विज ने खुद कर्मचारी का फोन चेक किया। उन्होंने देखा की उनके अंडर आने वाले हर विभाग की बेहद महत्वपूर्ण फाइल की फोटो उसके मोबाइल में थी। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static