LPG ग्राहकों को तोहफा, अब WhatsApp पर बुकिंग करवा मिलेगा Gas Cylinder

7/30/2020 3:46:51 PM

कलायत : वैश्विक कोरोना संकंट को देखते हुए सरकार नागरिकों को घर द्वार पर सेवाएं देने के प्रयास में नजर आ रही है। घर रहने के मूल मंत्र को लेकर ऐसे कदम उठाए जा रहे है जिससे कोरोना संकट को लेकर दी गई हिदायतों की पालना करने में किसी को समस्या न आए। इसके अंतर्गत अब इंडियन आयल की इंडेन गैस के लिए उपभोक्ताओं को एजैंसी या अन्य स्थानों पर कतारमें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उपभोक्तओं को एजैंसी या अन्य स्थानों पर कतार में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को एजैंसी द्वारा घर पर सिलैंडर की सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए उपभोक्ता को इंडियन गैस एजैंसी द्वारा क्षेत्र  अनुसार वाट्सएप नंबर जारी किया गया है।

इस पर रिफिल लिखकर उपभोक्ता को वाट्सएप करना है। जो नंबर उपभोक्ता ने क्षेत्रीय गैस एजैंसी  में दर्ज करवा रखा है उसी नंबर से वाट्सएप पर सिलैंडर की बुकिंग की जा सकती है। इसी के माध्यम से ऑनलाइन सिलैंडर राशि का भुगतान व डिलीवरी की सेवा रहेगी। हाथों-हाथ वाट्सएप पर सिलैंडर जारी करने की सुविधा के क्रियाशील होने से उपभोक्ताओं को बड़े झमेले से राहत मिलनी तय है। मुख्य रुप से घरेलू व व्यवसायिक सिलैंडर लेने के लिए उपभोक्ताओं को लंबी जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। पहले कतार में खड़े होकर सिलैंडर की बुकिंग और फिर डिलीवरी लेने के लिए उपभोक्ताओं को पसीना बहाना पड़ता था। गैस एजैंसी संचालकों को भी इस प्रक्रिया के कारण बड़ी सिरदर्दी झेलनी पड़ती थी। वाट्सएप के जरिए गैस की सेवा मिलने से सिलैंडरों की डिलीवरी में पारदर्शिता भी अपेक्षाकृत ज्यादा कायम होगी। 

उपभोक्ताओं के लिए सौगात: मेहरा
कलायत इंडेन गैस एजैंसी संचालिका ऊषा मेहरा ने बताया कि उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं देने के लिए संस्थान हमेशा सजग रहा है। आम जन की सहूलियत के लिए इंडियन आयल ने उपभोक्ताओं को वाट्सएप के जरिए सिलैंडर उपलब्ध करवाने का जो कदम उठाया वह उपभोक्ताओं के लिए सौगात साबित होगा। कोरोना संकट से लड़ने के लिए इस प्रकार की योजनाएं जरुरी है। 

धुआं रहित ईंधन के प्रति प्रेरित करने का प्रयास
दिन-प्रतिदिन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। उज्जवला व अन्य योजनाओं के माध्यम से गैस कनैक्शन की सुविधा आम लोगों को मिलने से धुआं रहित ईंधन के इस्तेमाल की राह पर गृहणियां चल रही है। इस दौरान बड़ी समस्या सिलैंडर डिलीवरी की रही है। लंबी कतार और घंटों इंतजार के बाद सिलैंडर मिलने जैसे कारणों को देखते हुए अक्सर उपभोक्ता रसोई गैस को समस्या मानते थे। इस पहलु को देखते हुए ही कहीं न कहीं घर पर सिलैंडर डिलीवरी का निर्णय लिया गया है।  


Edited By

Manisha rana

Related News