महिला शक्ति वंदन बिल से सियासत में बढ़ेगी महिलाओं की शक्ति : मनोहर लाल

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2023 - 07:49 PM (IST)

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने दिल्ली प्रवास के दौरान अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की तो इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी पुस्तक का विमोचन भी किया और दिल्ली के नाभा हाऊस में स्थित हरियाणा सरकार संपति कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। हरियाणा भवन में प्रदेश के सभी सांसदों के साथ डिनर करने के अलावा लोकसभा में पास किए गए ‘नारी शक्ति वंदन’ अधिनियम को लेकर उन्होंने महिला जनप्रतिनिधियों से विशेष तौर पर संवाद किया और इस अधिनियम को पारित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष तौर पर आभार जताते हुए उन्हें यशस्वी एवं ओजस्वी नेता बताया। गौरतलब है कि दिल्ली के हरियाणा भवन में विभिन्न जिलों से पहुंची महिलाओं ने वीरवार को नए संसद भवन में पहुंचकर इस विधेयक के संबंध में चल रही चर्चा भी देखी। सभी महिलाएं पहले दिल्ली के हरियाणा भवन में एकत्रित हुई, जहां से अलग-अलग समूहों में वे नए संसद भवन के लिए रवाना हुई। इस दौरान उन्होंने हरियाणा भवन दिल्ली में उपस्थित मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की और लोकसभा में विधेयक पारित होने की खुशी जाहिर करते हुए उनका धन्यवाद प्रधानमंत्री तक पहुंचाने का आग्रह किया। भारत माता के जयकारे और ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारों के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ लेकर आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया और सभी महिलाओं को इसके लिए बधाई दी।

सीएम ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी के इस कदम की सराहना करता हूं कि लम्बे समय से चली आ रही मांग को उन्होंने पूरा किया है, जिससे बहनों की राजनीति में भागीदारी बढ़ेगी और इस बिल के आने सियासत में महिलाओं को ताकत मिलेगी। इस दौरान महिलाएं इतनी खुश थी कि वे वहां बज रहे ढोल नगाड़ों पर नाचने लगी। उन्होंने ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे भी पूरे जोश के साथ लगाए।

महिलाओं के चेहरों पर नजर आई खुशी की चमक

महिलाओं के साथ सीधे संवाद में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक है, क्योंकि आज महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लोकसभा में ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ पारित होने के पश्चात राज्यसभा में पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय कदम है तथा यह विधेयक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर से आई महिलाओं के चेहरों पर खुशी की चमक स्पष्ट नजर आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में पहले ही स्थानीय स्व-शासन संस्थाओं तथा पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। हम चाहते थे कि लोकसभा व विधानसभा में भी इस प्रकार का प्रावधान हो और आज वह दिन आ गया है। उन्होंने बताया कि नए संसद भवन में विशेष सत्र बुलाकर पहले ही दिन महिला आरक्षण विधेयक प्रस्तुत करके ऐतिहासिक कार्य किया गया है। अब यह विधेयक राज्यसभा में भी पास किया जाएगा। उसके उपरांत देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं में यह विधेयक जाएगा, तत्पश्चात यह विधिवत रूप से कानून बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा प्रावधान किया गया है जो महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सदा याद रखा जाएगा। मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हमने महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक कार्य किए हैं जिसमें से एक महत्वपूर्ण कार्य 22 जनवरी 2015 को पानीपत में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम की शुरूआत थी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उस समय लिगांनुपात 871 था, जो अब 923 से 926 तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि बेटियां व महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं, जिसका उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि एक शिक्षण संस्थान में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम के दौरान स्वर्ण पदक विजेताओं की सूची में 20 में से 19 बेटियां थी। उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ-साथ बेटों को भी आगे बढ़ाना है, तभी समाज में संतुलन अच्छा बनेगा। हरियाणा में युवाओं को नशे की प्रवृति से दूर रखने के लिए किए जा रहे उपायों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा नशा मुक्ति कार्यक्रम और ड्रग्स फ्री हरियाणा का नारा देकर एक साईकलॉथान यात्रा चलाई जा रही है, जिसका 25 सिंतबर को करनाल में समापन किया जाएगा। इसका उद्देश प्रदेश के युवाओं को नशे के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक करना है।

मोदी है तो सब मुमकिन है : धनखड़

इससे पहले अपने विचार रखते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने नारी शक्ति वंदन विधेयक के लिए बधाई दी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ही इसे संभव कर दिखाया है। धनखड़ ने कहा कि एक ही प्रधानमंत्री के लिए ऐसा कहा गया है कि मोदी है तो मुमकिन है। इसमें उन्होंने नारी सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना, तीन तलाक से छुटकारा, नल से हर घर जल, जनधन योजना आदि का उल्लेख किया। नरेंद्र मोदी के एक कथन का स्मरण करते हुए धनखड़ ने कहा कि जब वे उनके साथ काम कर रहे थे तब मोदी ने एक बार कहा था कि मातृत्व ही नेतृत्व है। यही कारण है कि उनकी सर्वाधिक श्रद्धा मां के प्रति रही। आज उनकी मां स्वर्ग से भी उन्हें इस कार्य के लिए आशीर्वाद दे रही होंगी। धनखड़ ने नए संसद भवन में चल रही सत्र की कार्यवाही को देखने जाने वाली महिलाओं से कहा कि आज इतिहास बन रहा है और आप उसकी साक्षी होंगी।

पुस्तक विमोचन समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने दिल्ली प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को लेकर उनके व्यक्तित्व की कई खूबियों को प्रकट करने वाली पुस्तक के विमोचन समारोह में शिरकत की।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को लेकर उनके व्यक्तित्व पर लिखी गई पुस्तक ‘मोदी फ्रॉम विजन टू रियल्टी’ का विमोचन समारोह के मुख्यातिथि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत के यशस्वी, ओजस्वी एवं लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व ने भारत का लोहा माना है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के साथ बैठक की थी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार दोपहर बाद दिल्ली रवाना हो गए थे। वहां उन्होंने कुछ लोगों से औपचारिक मुलाकात की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने हरियाणा के सांसदों के साथ दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में डिनर किया। साथ ही लोकसभा चुनावों को लेकर चर्चा की। नई दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने जहां कई कार्यक्रमों में शिरकत की तो इस दौरान उन्होंने नई दिल्ली में नाभा हाउस में स्थित हरियाणा राज्य सरकार सम्पत्ति के कार्यालय का औचक निरीक्षण कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य की संपत्ति का बेहतर प्रयोग हो, इस उद्देश्य की योजना बनाने हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Related News

Recommended News

static