मनोहर-दुष्यंत की गुजरात यात्रा ने विपक्ष के सपनों पर फेरा पानी, CM ने दिया बड़ा संदेश...हम एक हैं

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2022 - 09:01 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को हटाए जाने की लगातार चल रही सोशल मीडिया पर बातें- दावे पूरी तरह से झूठे हैं, इन बातों में कोई दम नहीं है, यह केवल मनोहर के विरोधियों के ना पूरे होने वाले सपने हैं, यह मनोहर की आज की गुजरात यात्रा ने सिद्ध कर दिया है। आज की इस यात्रा ने विरोधियों के कई सपनों को पूरी तरह से चकनाचूर कर दिया है। आज जिस प्रकार से प्रदेश के मुख्यमंत्री गुजरात पहुंचे और देश के प्रधानमंत्री ने जिस प्रकार से उनसे बेहद सौहार्दपूर्ण मुलाकात करते हुए उनके खैर खवा को जाना, उससे इन बातों पर पूरी तरह से विराम लग गया कि प्रधानमंत्री मनोहर लाल से नाराज हैं। लगातार कुछ दिनों से तमाम सोशल मीडिया चैनलों पर झूठे भ्रामक प्रचार एक ऐसा माहौल पैदा करने की कोशिश कर रहे थे कि मुख्यमंत्री किसी भी दिन -किसी भी मिनट बदले जा सकते हैं। तमाम तरह की चर्चाएं फैलाई जा रही थी कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुरंत प्रभाव से मुख्यमंत्री को दिल्ली तलब कर लिया है। तमाम इस प्रकार की हवा फैलाई जा रही थी कि हिमाचल विधानसभा और दिल्ली एमसीडी चुनावों के बाद मुख्यमंत्री को पद मुक्त कर दिया जाएगा। लेकिन आज गुजरात जीत के बाद मुख्यमंत्री की होने वाली शपथ में जिस प्रकार से प्रदेश के मुख्यमंत्री की एंट्री हुई और प्रधानमंत्री की नजर मुख्यमंत्री से मिलते ही जिस प्रकार से दोनों के चेहरे के भाव नजर आए, इससे साफ इन दोनों के दिलों की गहराइयां आंकी जा सकती थी। आज वहां बने इस प्रकार के माहौल ने पूर्ण रूप से इन सारी बातों को झूठा साबित कर दिया है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर जल्द कोई और चेहरा विराजमान होगा। 

 

मुख्यमंत्री लगातार कई मंचों से अपनी मजबूती का बेशक दावा करते रहे थे। लेकिन प्रदेशभर के कोने कोने में होने वाली जनता की बैठकों में मात्र और मात्र मुख्यमंत्री बदल दिए जाने की चर्चाएं जोर पकड़े हुए थी। इन अफवाहों से जहां कई नेता दिन में सपने लेने लगे थे, वही प्रदेश की जनता अपने क्षेत्र -जाति और निजी संबंधों वाले नेताओं को सबसे काबिल- श्रेष्ठ और ईमानदार बताकर मुख्यमंत्री बनाए जाने की बातें करने लगे थे। लेकिन आज प्रधानमंत्री के साथ इस प्रकार की मुलाकात ने यह साफ कर दिया है कि मनोहर लाल अगले 2 साल तक इस कुर्सी पर यथास्थिति पूरी ताकत के साथ विराजमान रहेंगे। प्रदेश का नेतृत्व ही मनोहरलाल नहीं करेंगे बल्कि  आगामी विधानसभा चुनावों में भी मनोहर लाल ही भाजपा का चेहरा होंगे। दरअसल सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला एक साथ एक ही विमान में अहमदाबाद मंत्रिमंडल शपथ समारोह में शामिल होने पहुंचे थे। जहां उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुजरात में हुई बड़ी जीत की बधाई दी, वहीं दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले भूपेंद्र पटेल से भी वह गले मिलते दिखे।

 

आज मुख्यमंत्री की इस यात्रा ने प्रदेश के विपक्ष के सपनों को पूरी तरह से धूमिल कर दिया। मनोहर लाल पार्ट 2 कार्यकाल की शुरुआत से ही प्रदेश का विपक्ष खासतौर पर कांग्रेस और इनेलो लगातार दावा कर रहे थे कि भाजपा जजपा गठबंधन की उम्र बेहद अल्प है। कभी भी किसी भी वक्त गठबंधन टूटने की कगार पर है। रोजाना इस प्रकार की अफवाह फैलाई जाती थी कि दोनों दलों के आपसी तालमेल अच्छे नहीं है। कभी बरोदा उपचुनाव तो कभी आदमपुर उपचुनाव के बाद गठबंधन टूटने को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के बयान दिए जाते थे। अब कुछ दिन से प्रदेश में हुए पंचायती राज चुनावों के बाद शत-प्रतिशत यह गठबंधन टूटने की बातें सामने आ रही थी। लेकिन आज की इस विमान यात्रा ने यह साबित कर दिया कि भाजपा और जजपा का गठबंधन अटूट है। पूरे 5 वर्ष सरकार चलाने के बाद केंद्रीय नेतृत्व इस पर कोई अगला निर्णय करेगा। लेकिन इस कार्यकाल में इस गठबंधन पर फेविकोल का मजबूत जोड़ लगा हुआ है। विपक्ष के सपनों पर झाड़ू लगाने का काम आज प्रदेश के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने इकट्ठे एक ही विमान में यात्रा करने के बाद किया है। बता दें कि सोमवार को हिसार में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के कई राजनीतिक कार्यक्रम भी थे, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संदेश के बाद एकाएक दुष्यंत चौटाला ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए और मुख्यमंत्री के साथ गुजरात नए मंत्रिमंडल शपथ समारोह के कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए चल दिए। भाजपा और जजपा दोनों पार्टियों के मुख्य नेताओं का इस प्रकार से सामंजस्य दिखाने का साफतौर पर एक संदेश प्रदेश की जनता और विपक्ष के लिए था कि विपक्ष झूठा है और गठबंधन किसी भी सूरत में नहीं टूटेगा।

 

बता दें कि लगातार प्रदेश की राजनीति को लेकर तरह-तरह की चलने वाली अफवाहों को लेकर कूटनीति का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज की यह यात्रा की है। हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा एक जातीय महाकुंभ का भी आयोजन किया था। उस मंच से ब्राह्मण जाति के वरिष्ठ नेताओं द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरह तरह से की गई तारीफ और वरिष्ठ नेता डॉ अरविंद शर्मा द्वारा ब्राह्मण होने के नाते अगले 10 साल तक भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल बने रहने की बात कहने ने यह साबित कर दिया है कि ना केवल आम जनता में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बेहद मजबूत पकड़ है बल्कि हर समुदाय के नेता उनके प्रति सकारात्मक भाव रखते हैं तथा आज की इस यात्रा ने यह साबित कर दिया है कि केंद्रीय नेतृत्व भी प्रदेश के लिए किए गए उनके कार्यों -योजनाओं और नीतियों से बेहद प्रभावित है। बता दें कि प्रधानमंत्री सहित कई केंद्रीय मंत्री प्रदेश के मुख्यमंत्री की कई मंचों पर खुले रूप से तारीफ भी कर चुके हैं। साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चलाई गई योजनाओं का अनुसरण कई दूसरे राज्यों द्वारा किया जाना केंद्रीय नेतृत्व की नजर में उनके कद को बढ़ाता है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static