बहादुरगढ़ वालों का इंतजार खत्म, 2 दिन बाद बड़ा तोहफा देगी 'मनोहर सरकार'(Video)

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 11:31 AM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): मनोहर सरकार बहादुरगढ़ के लोगों को 2 दिन बाद बड़ा तोहफा देने जा रही है। 24 जून यानी रविवार की सुबह मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मुंडका बहादुरगढ़ रेलवे लाइन का शुभारंभ करने आ रहे हैं। यानी रविवार की सुबह मुंडका से बहादुरगढ़ के सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन तक पहली बार मेट्रो ट्रेन चलने जा रही है। बहादुरगढ़ से मुंडका तक मेट्रो से जुड़ा होने के बाद रोजाना करीब डेढ़ लाख लोग इसका फायदा उठा सकेंगे। 24 जून यानि रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नार्थ ब्लॉक से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बहादुरगढ़ मेट्रो का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। 

राजधानी को मिलेगी जाम से मुक्ति
मेट्रो ग्रीन लाइन पर चलने के बाद एक तरफ जहां लोग महज 20 मिनट में बहादुरगढ़ से मुंडका की दूरी तय कर सकेंगे वहीं सड़कों पर भी वाहनों का दबाव कम होने के कारण देश की राजधानी दिल्ली में लगने वाले जाम से काफी हद तक बचा जा सकेगा। 
PunjabKesari
हरियाणा सरकार ने वहन किया पूरा खर्च
मुंडका बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन बनाने में करीब एक हजार करोड़ रुपए का खर्च आया है। यह पूरा खर्चा हरियाणा सरकार ने वहन किया है। इस लाइन पर राजधानी दिल्ली की सीमा में चार मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं, वहीं तीन स्टेशन हरियाणा की सीमा में बनाए गए हैं। 

पिछली हुड्डा सरकार में शुरू हुआ था काम
ग्रीन लाइन मेट्रो का निर्माण प्रदेश की पिछली हुड्डा सरकार के कार्यकाल में शुरू हुआ था और करीब 4 साल में यह मेट्रो लाइन पूरी तरह से बन कर तैयार हो गई है। हालांकि बहादुरगढ़ में मेट्रो का एक यार्ड भी बनाया जाना था लेकिन कानूनी पेचीदगियों के चलते जमीन अधिग्रहण कैंसिल हो जाने के कारण यह नहीं बन सका है। फिलहाल मुंडका मेट्रो यार्ड के सहारे ही यहां मेट्रो सुचारू रूप से चलाई जाएगी। 

बहादुरगढ़ वासियों का सपना होगा पूरा
मेट्रो लाइन शुभारंभ समारोह की तैयारियां प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई है। आज दोपहर को ही सीआरपीएफ के जवान सभी मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभाल लेंगे। पिछले दिनों डीएमआरसी के उच्च अधिकारियों ने बहादुरगढ़ के नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा का जायजा लिया था और बहादुरगढ़ मुंडका मेट्रो लाइन को सिक्योरिटी क्लीयरेंस दे दिया गया था। उसके बाद से ही मेट्रो लाइन के उद्घाटन का इंतजार बहादुरगढ़ के लोगों को बेसब्री से था। रविवार को बहादुरगढ़ के लोगों का अपने शहर से ही मेट्रो में बैठकर दिल्ली पहुंचने का सपना पूरा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static