धुंध से आमजन परेशान, 72 घंटों में और गिरेगा पारा

12/8/2019 12:29:09 PM

पानीपत (राजेश): पिछले कई दिनों से पड़ रही धुंध ने आमजन को प्रभावित कर दिया है। वहीं पर दूध देने वाले पशुओं में भी ठंड के चलते दूध की मात्रा भी कम हो रही है। इससे पशुपालक भी परेशान होने लगे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर कम होने से ठंड में इजाफा हुआ है। शनिवार को पूरा दिन कुछ समय दोपहर का छोड़कर, ठंड ने शहर को अपने आगोश में जकड़े रखा। मौसम विभाग के विशेषज्ञ का कहना है कि अगले 48 घंटों में तापमान में एक से दो डिग्री तक की ओर गिरावट हो सकती है और कोहरा भी अपना असर दिखा सकता है। हालांकि सुबह के समय धूप निकल आई थी लेकिन शीत लहर जारी रही। हवा का दबाव 1017.3 एम.बी. रिकॉर्ड दर्ज किया गया। 

बढ़ रही सर्दी से किसान खुश
बढ़ रही सर्दी के कारण किसान खुश है। क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों पाले राम, संतलाल, राजकुंवार, जयपाल, कंवरभान आदि किसानों ने बताया कि बारिश की बजाय सर्दी पड़ती रहे तो गेहंू की फसल की अच्छी ग्रोथ होगी और बम्पर पैदावार होगी। इससे कृषि विभाग के अधिकारी भी मौसम को देखते हुए खुश नजर आ रहे हैं क्योंकि विभाग को फसल का टारगेट दिया गया है, वह पूरा होने वाला है। अगर इसी तरह कुछ दिनों तक मौसम ऐसे ही रहा तो फिर गेहंू की बम्पर पैदावार भी हो सकती है। 

ओ.पी.डी. में बढ़ी मरीजों की संख्या
शनिवार को छुट्टी का दिन होने के कारण ज्यादातर लोग सरकारी अस्पताल में नहीं पहुंचे। शुक्रवार को सामान्य अस्पताल में ओ.पी.डी. की संख्या बढ़कर 600 के पार पहुंच गई थी, इनमें जुकाम, खांसी, और गला खराब व बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या पिछले माह के मुकाबले दोगुनी है। डाक्टरों का कहना है कि ठंड से बचाव के उपाय अपनाकर ही बीमारी से बचा जा सकता है। डाक्टर ने बताया कि घर से बाहर निकलते समय गर्म कपड़े पहनने चाहिए। बाइक चलाते समय हैल्मेट का प्रयोग करना चाहिए। 


Isha

Related News