सदन में गूंजेगा ये बड़ा मुद्दा, महम विधायक बलराज कुंडू ने लगाया ध्यानाकर्षण प्रस्ताव

punjabkesari.in Sunday, Mar 06, 2022 - 03:31 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को एक बार फिर से नियम 134 ए के अंतर्गत प्रदेश के हजारों गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले नहीं होने के मामले की गूंज सुनाई देगी।  जनहित के मुद्दों को लेकर सरकार अक्सर हमलावर रहने वाले जनसेवक मंच के संयोजक एवं महम से आजाद विधायक बलराज कुंडू इस विषय को लेकर सरकार से जवाब तलबी करते नजर आएंगे। कुंडू ने नियम 134 ए को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया है, जिस पर सोमवार को चर्चा होनी है ऐसे में यह तय है कि वह सरकार पर खलावर रहेंगे क्योंकि प्रदेश भर के सभी जिलों के करीब 42 हजार गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले इस बार अधर में लटके हुए हैं जिसके चलते हरियाणा के विभिन्न जिलों में गरीब अभिभावक धरने प्रदर्शन करने को भी मजबूर रहे हैं।

पात्रता परीक्षा पास करने के बावजूद जब बच्चों के दाखिले निजी स्कूलों में नहीं हो पाए तो उन्होंने नेताओं से गुहार लगाई थी जिस पर बलराज कुंडू खुद आगे आए थे और अभिभावकों के साथ रोहतक के जिला सचिवालय में उन्होंने धरना भी दिया था और सरकार को चेतावनी भी दी थी कि अपने सिस्टम में सुधार करें और इन बच्चों के दाखिले सुनिश्चित करवाएं लेकिन कई बार तारीखें बढ़ाए जाने और निजी स्कूलों को चेतावनी दिए जाने के बावजूद पात्रता परीक्षा पास कर चुके हजारों बच्चे प्राइवेट स्कूलों में दाखिले से वंचित रह गए। 

गौरतलब है कि नियम 134 ए के तहत गरीब परिवारों के बच्चों को पात्रता परीक्षा पास करने पर निजी स्कूलों में फ्री में दाखिला लेने का अधिकार है लेकिन हरियाणा में इस बार ऐसा नहीं हो पाया और निजी स्कूलों में इन बच्चों के दाखिले से इंकार कर दिया तथा धरने प्रदर्शनों के बावजूद सरकार की तरफ से भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं दिखाई दी। इसी विषय को लेकर विधायक बलराज कुंडू ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लेकर आए हैं और उनके अलावा कांग्रेस के विधायक जगबीर मलिक व किरण चौधरी समेत कई अन्य विधायकों के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी बलराज कुंडू के साथ ही कलब कर दिए गए हैं और वे लोग भी कुंडू के बाद सप्लीमेंट्री सवाल उठा सकते हैं। ऐसे में यह तय माना जा सकता है कि सोमवार को नियम 134 ए को लेकर सदन में सरकार सवालों के कटघरे में नजर आएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static