मौसम ने बदली करवट, 3 दिन धूप खिलने के बाद अब फिर लुढ़का पारा(VIDEO)

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 01:05 PM (IST)

सिरसा(भारद्वाज): मौसम की चाल हर पल इस कदर बदल रही है कि कभी राहत तो कभी आफत। गुजरे 3 दिन मौसमी लिहाज से ऐसे गुजरे थे कि लगने यही लगा था कि शायद अब सर्दी छू मंतर हो गई। मगर सोमवार को मौसम के इस बदले रुख ने पूरे मौसम की फिजा को ही बदल डाला।

जिले भर में हल्की बारिश होती रही और कहीं कहीं बूंदाबांदी ने भी सर्दी का अहसास फिर से करवा दिया। इस बारिशी मौसम के कारण सोमवार को पारा 22 डिग्री से लुढ़क कर 17 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया। इस बूंदाबांदी एवं बारिश के कारण जहां गलियों में कीचड़ सन गया तो वहीं यह बारिश कृषि के लिहाज से अमृत मानी जा रही है। 

फसलों को मिल रहा फायदा
कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि जिले में गेहूं की बिजाई 3 लाख हैक्टेयर, सरसों 54 हजार, चना 4 हजार व जौ 5 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में बिजाई हुई है। वर्तमान मौसम का इन सभी फसलों पर अच्छा प्रभाव पड़ रहा है और इस बारिश के कारण इन सभी फसलों को बेहद लाभ मिलेगा। डा. बाबू लाल ने बताया कि इस वक्त पानी की जरूरत थी और सही समय पर बारिश व बूंदाबांदी होने से इन फसलों का उत्पादन भी अच्छा होगा।

यूं हो रहा बदलाव
दरअसल, जनवरी माह के शुरूआती दौर से लेकर पूरे पखवाड़े तक सर्दी अपने चरम पर रही। 22 जनवरी से मौसम यूं खुला कि दिन भर धूप रहती जिसके कारण धुंध और कोहरे का प्रभाव खत्म हो गया था। 25 जनवरी तक पूरे कड़ाके की धूप रहती। 26 जनवरी को धूप जरूर खिली हुई थी मगर हवा में ठंडक भी महसूस हो रही थी लेकिन रात के समय में भी सर्दी का कोई ज्यादा प्रभाव नहीं था और तापमान में भी हल्की गर्माहट थी लेकिन सोमवार सुबह से ही मौसम ऐसा बदला कि दोपहर तक बारिश और हल्की बूंदाबांदी होती रही जिससे न केवल ठंड बढ़ी अपितु पारा भी नीचे लुढ़क कर अधिकतम 17 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया। 

अगले हफ्ते तक ऐसा रह सकता है मौसम
मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को शुरू हुआ बूंदाबांदी एवं बारिश का यह सिलसिला मंगलवार तक भी रह सकता है। मंगलवार को भी बारिश आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि मंगलवार को अधिकतम पारा 18.8 डिग्री सैल्सियस तक रह सकता है। बुधवार को भी पारा 18 के आसपास रह सकता है मगर मौसम साफ रहेगा। इसी प्रकार गुरुवार, शुक्रवार को भी मौसम साफ है लेकिन शनिवार व रविवार को पारे में उछाल आ सकता है और अधिकतम पारा गर्मी बढऩे के कारण 20 डिग्री से पार हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static