बर्ड फ्लू का खतरा: पोल्ट्री फार्मों में लाखों मुर्गियों की मौत, विभाग ने जांच के लिए भेजे सैंपल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 03:50 PM (IST)

पंचकूला (उमंग): पंचकूला के बरवाला और रायपुर रानी क्षेत्र में पड़ने वाले पोल्ट्री फार्मो में लाखों की संख्या में मुर्गियों की मौत हो गई। मुर्गियों की मौत के बाद पशुपालन और डायरी विभाग की टीम द्वारा पोल्ट्री फार्मो में ब्लड और प्रेक्टिकल सैंपल लिए गए हैं। ये सैंपल पशु चिकित्सक डीडीएलए लैब पंचकूला डॉक्टर कोमल की देखरेख में लिए गए। सैंपल लेने के बाद उन्हें जांच कि लिए विभिन्न लैबों में भेज दिया गया है। अब इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि आखिर कौन से वायरस के कारण मुर्गियां दम तोड़ रही हैं।

PunjabKesari, haryana

गौरतलब है कि रायपुरानी और बरवाला क्षेत्र में पोल्ट्री फार्म व्यवसाय कोरोना काल में समस्या बना हुआ है, अब किसी नए संक्रमण ने संचालकों की परेशानी बढ़ा दी है। क्षेत्र में 150 पोल्ट्री फार्म है, जिसमें से गंभीर वायरस के फैलने के कारण पिछले 20 दिनों में लाखों मुर्गियां रातों-रात मर गई। अभी तक पोल्ट्री फार्म संचालकों व प्रशासन द्वारा मुर्गियों के मौत के कारणों की कोई पुष्टि नहीं की गई है। उधर, देश में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पंचकूला के साथ लगते चंडीगढ़ में अलर्ट घोषित कर पक्षियों पर नजर रखने की तैयारी की गई है। 

पोल्ट्री फार्मों में लाखों मुर्गियों की संदिग्ध मौत मामले में हरियाणा पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ सुखदेव राठी ने कहा कि अभी इनमें बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं, लेकिन एहतियातन तौर पर करीब 10-20 सैंपल जालंधर लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं। जब तक लैब की रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हो जाती तब तक लाखों मुर्गियों की मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पंचकूला के डिप्टी डायरेक्टर से भी इस मामले में रिपोर्ट तलब की गई है कि अब तक कितनी मुर्गियों की मौत हो चुकी है। एहतियात के तौर पर हमने पूरे राज्य में एडवाइजरी जारी कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static