खनन मंत्री मूल चंद शर्मा की दो टूक, माइनिंग माफिया को नहीं पनपने देंगे

8/8/2020 10:54:57 AM

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा के खान एवं भूविज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि खनन क्षेत्र में नई संभावनाओं का दोहन करने के साथ-साथ सिस्टम को भी और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाया जा रहा है ताकि सरकारी खजाने के लिए ज्यादा से ज्यादा राजस्व जुटाया जा सके और वाजिब दामों पर निर्माण सामग्री भी आसानी से मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में न माइनिंग माफिया को पनपने दिया जाएगा और न ही दूसरे राज्यों से आने वाली अवैध खनन सामग्री को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

शर्मा ने कहा कि किसी भी गाड़ी को बिना कागजात के नहीं चलने दिया जाएगा लेकिन इसकी आड़ में बेवजह परेशान भी नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही, कहा कि राजस्थान के साथ लगते अवैध रास्तों की जांच करवाई जाएगी ताकि प्रदेश में अवैध खनन सामग्री पर अंकुश लगाया जा सके। मंत्री ने ठेकेदारों और पट्टाधारकों की समस्याएं सुनने दौरान ताकीद की कि आबंटित क्षेत्र से अधिक माइनिंग हरगिज नहीं की जानी चाहिए और खनन दौरान रास्तों व पंचायती जमीन का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। ई-रवाना का समय बढ़ाने की मांग पर कहा कि एक घंटे पर 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है।

इसके अलावा, सिस्टम में प्रावधान किया है कि माल लेते समय ई-रवाना जनरेट हो जाएगा लेकिन ट्रक के चालू होने के बाद ही एक्टिव होगा। ठेकेदारों व पट्टाधारकों का आह्वान किया कि खनन सामग्री की चोरी रुकवाना आपका भी फर्ज है ताकि राजस्व बाहर न जाने पाए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध माइनिंग के लिए खेतों से रास्ता देने वाले किसानों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जाए। उन्होंने विभाग के लोगों का भी विमोचन किया। 


Edited By

Manisha rana

Related News