नंबरदारों के मानदेय में दुगुनी बढ़ोत्तरी, आयुष्मान भारत योजना का भी मिलेगा लाभ: सीएम

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 04:21 PM (IST)

हिसार(विनोद सैनी): हिसार के महावीर स्टेडियम में रविवार को नंबरदारों के राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश भर के लगभग बीस हजार नंबरदारों ने भाग लिया। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नंबरदारों के लिए घोषणा करते हुए बताया कि नंबरदारों का मासिक वेतन 1500 से 3000 मासिक वेतन दिया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत नंबरदारों व उनके परिवार के ईलाज के लिए पांच लाख रुपये का खर्च दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि नंबरदारों को अबियाने की एकत्रित करने के लिए दिक्कतें आती थी, उन्हें भी दूर करने का काम किया जाएगा।

वहीं सम्मेलन के कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि नम्बरादर कोई कर्मचारी नहीं बल्कि आने आप में सरकार है, ऐसी सरकार जो पांच साल नहीं बल्कि जिंदगी भर चलती है। ये प्राचीन काल से चलती आ रही सरकार है। उन्होंने कहा कि नम्बरादर राजनीति से ऊपर उठकर काम करते हैं, सरकार किसी की भी हो उनके लिए नंबरदार आंख-नाक-कान बनकर एक देशभक्त की तरह काम करते हैं।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा कि नंबरदार वर्ग एक मान-सम्मान का वर्ग है। नंबरदार आजीवन सरकार की उपलब्धियों के बारे में जनता को बताते हैं साथ ही जनता की अपेक्षाओं को सरकार को बताते हैं। ऐसे में इनका मान सम्मान बना रहे इसलिए इनका मानदेय हमने 100 प्रतिशत बढ़ाया है, जो 1500 रूपये से 3000 रूपये प्रति माह दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी नंबरदार का परिवार आयुष्मान भारत योजना के लाभ पाने की श्रेणी में नहीं आया होगा तो उसे भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा।

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर ने छात्र संघ चुनाव पर बोलते हुए कहा कि हमने अपने चुनावी घोषणा पत्र में लागू किया था कि छात्र चुनाव करवाए जाएंगे। इसके तहत लिंगदोह व टकेंश्वर कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार चुनाव करवाए जा रहे हैं और छात्र संघ चुनाव शांति पूर्ण चुनाव करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले इनेलो व कांग्रेस सरकार ने चुनाव पॉलिसी आज तक लागू नहीं की।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने हरियाणा रोडवेज की आगे होने वाली हड़ताल के बारे में कहा कि रोडवेज कर्मचारियों की पहली मांग को माना नहीं जाएगा क्योंकि आज हरियाणा रोडवेज घाटे में चल रही है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट रुट पर बसों का ठेका देने से रोडवेज का घाटा कम होगा। गौरतलब है कि सम्मेलन में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पवार, विधायक डॉ. कमल गुप्ता सहित अन्य नेताओं ने भाग लिया। यहां ेसांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static