अब एक ऐप के जरिए मिलेगा सभी समस्याओं का समाधान

2/3/2021 1:13:53 PM

फरीदाबाद : नगर निगम को पूरी तरह से डिजीटल करने की योजना पर काम चल रहा है। ताकि आने वाले समय में फाइलों के गुम होने को परेशानी खत्म हो जाए। इसके अलावा लोगों को घर बैठे ही उनकी समस्या का समाधान मिल जाए। इसको लेकर अब फरीदाबाद नगर निगम भी गुड़गांव को तर्ज पर ऐप तैयार करवा रहा है । इस ऐप से ही सभी समस्याओं का निदान हो जाएगा ऐप को वैयार करने की जिम्मेदारी प्राइवेट एजेंसी को दो गई है। निगम आयुक्त को माने तो एक हफ्ते के अंदर ही ऐप को शुरू किया जाएगा ताकि लोग घर बैठे ही अपनी समस्याओं का समाधान करवा सके और सभी तरह की सुविधाएं भी मोबाइल पर क्लिक करके हासिल कर सके।

नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत इस वक्त कुल 40 शॉर्ड आते हैं। शहर का ज्यादातर हिस्सा नगर निगम के हवाले हो हैं। जिसके अंदर लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेवारी नगर की है। नगर निगम के अंतर्गत इस वक्त 50 से ज्यादा सेक्टर और 150 से ज्यादा कॉलोनियां आती है। जिनमें सीवर, सड़क पानी, पार्क आदि का कार्य निगर ही देखता है।  वहीं साफ सफाई के लिए कर्मचारियों को भी नियुक्त किया जाता है। इन सभी तरह की सुविधाओं से संबंधित परेशानी के लिए ऐसा कोई प्लेटफार्म नगर निगम के पास नहीं है जहां लोग शिकायत कर सकें। हालांकि ट्वीटर व फेसबुक के माध्यम से लोग शिकायत करते है लेकिन इन शिकायतों का समाधान नहीं हो पाता है।

वहीं नगर निगम के पास ऐसा कोई सिस्टम भी नहीं है जिससे ये पता चल सके कि हर रोज़ कितने लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायत की है और कितनी शिकायतों का समाधान हो चुका है। इसलिए एक सिस्टम बनाने को जरूरत है। इसके लोगों को नगर निगम की वेबसाहट के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा गया है लेकिन ये सिस्टम भी ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है। जिससे लोग परेशान होते रहते हैं। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव की मानें तो नगर निगम को सिस्टम में लाना होगा। हर एक चोज का रेकॉर्ड अपने पास रखना होगा। जैसे कि कितनी शिकायतें आई और कितनों का समाधन हुआ। हर महीने का रेकॉर्ड भी बनाना होगा। इसके लिए एक ऐप आधारित सिस्टम पर काम चल रहा है। जिसमें ऐप के जरिये लोगों को हर एक सुविधाएं तो मिलेंगी ही साथ में उनकी समस्याओं का समाधान भी हो जाएगा। इससे नगर निगम को ये फायदा होगा कि हर रोज आने वाली शिकायतों को ऑयेमेटिक रेकॉर्ड जनता रहेगा। वहाँ कितने लोगों ने कौन सो सेवा ली उसका भी रेकॉर्ड नगर निगम के फस ऑयेमेटिक फीड हो जाएगा।


Manisha rana

Related News