नींबू के बाद अब आम खरीदना भी होगा मुश्किल, किसानों को सताने लगी चिंता

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 10:27 AM (IST)

यमुनानगर(सुरेंद्र): फलों का राजा कहे जाने वाले आम के शौकीनों को अब अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है क्योंकि पैदावार कम होने के चलते बाजार में बिकने वाला आम महंगा हो सकता है क्योंकि आम के बागों में दो तरह का कीड़ा लगने से पैदावार काफी कम हुई है। प्रदेश में पंचकूला अंबाला के साथ यमुनानगर जिलों में सबसे ज्यादा आम की पैदावार होती है और विभाग की ओर से इन तीनों जिलों के किसानों को ज्यादा सचेत रहने की भी सलाह दी है ।

दरअसल, आम के पेड़ पर हमला करने वाले कीड़े पैदा हो गए है जोकि आमों की टहनियां ,पौधों से रस चूसते रहते हैं और वह पत्तियां धीरे-धीरे सूखने लगती हैं जिससे आम पेड़ से नीचे गिर जाता है। लेकिन इसकी रोकथाम के लिए आमों के बाग लगाने वाले किसानों से यही सुझाव है कि वह समय रहते इस में कीटनाशक दवाई का स्प्रे करें तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है ।

 जिला उद्यान अधिकारी डॉ कृष्ण कुमार का कहना है कि प्रदेश के 3 जिले पंचकूला अंबाला के साथ यमुनानगर ही ऐसे हैं जहां सबसे ज्यादा आम की पैदावार होती है और यमुनानगर की बात की जाए तो यहां 6000 हेक्टेयर आम का क्षेत्र है । लेकिन इस बार आम कीड़े के कारण खतरा बना हुआ है।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static