हरियाणा में अब आप भी ले सकते हैं अपने वाहनों के लिए VIP नंबर, बस करना होगा ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 09:37 AM (IST)

चंडीगढ़ :  हरियाणा में अब हरेक जिले के वाहनों के सभी वी.आई.पी. फैंसी नंबर की ई-ऑक्शन पोर्टल के जरिए होगी। इसके लिए हरियाणा के परिवहन विभाग की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विभाग की ओर से बताया गया है कि पोर्टल के जरिए ही अब सभी वी.आई.पी. नंबरों की ऑक्शन होगी। इसके लिए फैंसी नंबर बुकिंग पोर्टल को तैयार कर लिया गया है जिसकी विभाग की ओर से सॉफ्ट लॉचिंग भी कर दी गई है।

इससे पहले तक प्रदेश के हरेक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की ओर से फैंसी नंबरों की ई-ऑक्शन द करवाई जाती थी लेकिन अब इस पूरी प्रक्रिया को और भी हाईटेक   व पारदर्शी बनाने के लिए प्रदेश के सभी रजिस्ट्रेशन नंबरों को एक कपोर्टल के जरिए बेचने का फैसला लिया गया है। इससे न केवल अधिक लोगों को ई-ऑक्शन प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा बल्कि विभाग के रेवेन्यू में भी इजाफा होगा। इसके लिए ही सेंट्रलाइज्ड पोर्टल तैयार किया गया है।

20 हजार से 5 लाख तक फीस

राज्य सरकार की ओर से जो ई-ऑक्शन करवाई जा रही है। इसमें अलग-अलग नंबरों की कीमत उनकी मांग के अनुसार रखी गई है। सबसे अधिक मांग 0001 की होती है इसलिए गैर परिवहन वाहनों की की कैटेगरी केटेग में इसकी शुरुआती फीस 5 लाख रुपए रखी गई है। यानि इस नंबर की ई-ऑक्शन पांच लाख रुपए से शुरु होगी।

इसी तरह अन्य नंबरों की फीस 1,50,000, 1 लाख, 75000, 50000 और 20000 रुपए तय की गई है। पोर्टल में अपना अकाऊंट बनाकर कोई भी वाहन मालिक ई-ऑक्शन प्रक्रिया में भाग ले सकता है। वहीं, ट्रांसपोर्ट वाहनों के लिए यह फीस 1 लाख, 20 हजार और 10000 रुपए रखी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static