मरी हुई गाय का किया पोस्टमार्टम, पेट से निकली 20 किलो पॉलीथीन

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 01:16 PM (IST)

हिसार (ब्यूरो): जान लेवा ठंड के कारण निगम के गौ अभ्यारण में हर रोज गायों की मौत हो रही है। लोगों ने आरोप लगाए कि गौ अभ्यारण में पशुओं के लिए पर्याप्त बंदोबस्त नहीं किए गए हैं।

शनिवार को पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डा. डी.एस. सिंधू ने विभाग की टीम के साथ दौरा किया। उप निदेशक  ने प्रशासन द्वारा शहर के अलग-अलग स्थानों से पकड़कर गौ अभ्यारण में रखे गए गौवंश के स्वास्थ्य की स्थिति बारे जानकारी ली। टीम में विभाग के उपमंडल अधिकारी डा. शीला सिंह, वैटर्नरी सर्जन डा. संजय अरोड़ा, डा. मुनीश यादव व अमित शर्मा आदि शामिल थे।

डाक्टरों की टीम ने एक मृत गाय का पोस्टमार्टम किया तो उसके पेट में लगभग 20 किलोग्राम पॉलीथिन मिला। उस गाय में लीवर व फेफड़ों पर बीमारी के लक्षण थे, जो अक्सर खून व आवश्यक तत्वों की कमी के कारण हो जाते हैं।

डा. डीएस सिंधू ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा वैटर्नरी सर्जन, पशुधन सहायक व पशु परिचर की ड्यूटी पशुओं की स्वास्थ्य जांच कर बीमार पशुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लगाई हुई है। सभी पशुओं को गलघोंटू व मुंह-खुर नामक संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए टीके पहले ही लगाए जा चुके हैं। विभाग की टीम को निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी पशु सुस्त, लाचार व कमजोर दिखाई दे, उसे तुरंत सुरक्षित जगह पर सफाई करवाकर यथासंभव उचित प्रबंध व चिकित्सा आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

पॉलीथिन बनता है मौत का कारण
उप निदेशक ने शहरवासियों से अपील की कि वे घरों में इकट्ठा कचरा व अन्य खाद्य सामग्री पॉलीथिन में बांधकर खुले में न फैंकें क्योंकि पॉलीथिन के साथ यह खाद्य सामग्री पशु खा जाता है, जो पेट में जमा होकर इन पशुओं की मौत का कारण बनता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static