अब से एक बार लॉगिन करने पर होगी सिर्फ 2 टिकट बुक

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 08:56 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): सिटी स्टेशन से ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब ऑनलाइन टिकट बुकिगं पर कुछ अहम बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कई अहम बदलाव किए है। अब तत्काल श्रेणी में एक आईडी से लॉग-इन करने पर सिर्फ एक ही टिकट की बुकिंग हो सकेगी।दूसरा टिकट लेने के लिए से फिर से लॉग-इन करना होगा। 

एक यूजर एक बार में दो विंडो से अपनी आइडी को ऑपरेट नहीं कर सकेगा। वहीं अब अग्रिम आरक्षण का ओपनिंग टिकट भी दो से अधिक बुक नहीं किया जा सकेगा। नए नियमों के मुताबिक, एक लॉग-इन से एक दिन में दो टिकट और एक महीने में छह टिकट से अधिक की बुकिंग नहीं की जा सकेगी।

ये है नया नियम  
नए नियमों के अनुसार जो आईडी आधार से लिंक होगी उससे महीने में 12 टिकट तक बुक करने की छूट दी गई है। नियमों में बदलाव के बाद ऑनलाइन रिजर्वेशन पर्ची भरने के लिए 25 सेकेंड और भुगतान के लिए 10 सेकेंड का समय तय किया गया है। वहीं कैप्चा के लिए 5 सेकेंड का समय निर्धारित किया गया है। तत्काल टिकट की बुकिंग के भी नए नियम बनाए गए हैं। तत्काल बुकिंग के जरिए स्लीपर और एसी कोच की बुकिंग की जाती है। ऐसा उन यात्रियों की जरूरत में ध्यान में रख कर किया गया था। 

ये होंगे तत्काल में बदलाव 
नए नियम एसी तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होगी और स्लीपर क्लास की टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होगी। यात्रा की तारीख से एक दिन पहले आपको टिकट बुक करना होगा। यदि कोई गाड़ी तीन घंटे से ज्यादा देरी से पहुंचती है तो, यात्री किराया और तत्काल शुल्क का पूरी राशी वापसी का दावा कर सकता है। 

यदि किसी यात्री ट्रेन का मार्ग बदलता है और यात्री उस मार्ग पर यात्रा नहीं करना चाहता है तो एक पूर्ण वापसी का दावा कर सकता है। अगर वह लोअर क्लास में एकॉमडेट किया जाता है और इसमें यात्रा नहीं करना चाहता है तो, यात्री पूर्ण वापसी का दावा कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static