खुले में पड़ा बायोवेस्ट फैला सकता है संक्रमण, स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों को किया जा रहा दरकिनार

punjabkesari.in Monday, May 18, 2020 - 09:25 AM (IST)

भिवानी : दादरी में कुछ निजी अस्पताल लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे है। अस्पतालों से रोजाना निकलने वाले बायो वेस्ट के निस्तारण के उचित प्रबंध करवाने की बजाय खुले में फैका जा रहा है। ऐसे ही हालात दादरी शहर के लाला रामप्रसाद मार्ग के समीप सैक्टर-8 में बने हुए है। यहां पट्टियां, सीरिंज, दवा की खाली शीशियां, टिश्यू आदि मेडिकल कचरे का ढेर पड़ा है। खुले में बिखरे बायो वेस्ट कचरे के ढेर में बेसहारा पशुओं का भी जमावड़ा लगा रहता है।

हालांकि इन सैक्टरों में अभी आवास नहीं बने है, लेकिन आसपास की कॉलोनियों के लोग बड़ी संख्या में सुबह और शाम सैर करने के लिए यहां टहलने आते है। खुले में पड़ा बायोवेस्ट उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। चिकित्सक भी मानते है कि हानिकारक बायोवेस्ट सामग्री के कारण कभी भी किसी को हानि पहुंच सकती है।    

चिकित्सक स्वंय मानते है कि अस्पताल में निकलने वाली पट्टियां, खराब खून, सीरिंज, इंजेक्शन तथा अन्य सामग्री लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। खुले में डाली गई बायोवेस्ट का समय पर निस्तारण नहीं किए जाने पर इसमें से दुर्गध आने लगती है तथा इसके संक्रमण से बीमारियां फैलने की संभावना बढ़ जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static