9 जिलों में वोटिंग के बाद स्ट्रांग रूम में जमा हुई EVM मशीनें, जानें कहां कितना प्रतिशत हुआ मतदान

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 10:12 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के लिए पहले चरण का चुनाव शांतिपूर्ण रहा। इस चरण में 9 जिलों भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हुआ। मतदाताओं का वोट ईवीएम में बंद हो गया है। अब प्रदेश में तीनों चरण के पंचायती राज संस्थाओं के मतदान संपन्न होने के बाद जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के नतीजे 27 नवंबर को मतगणना के बाद घोषित किए जाएंगे। बता दें कि रविवार को 9 जिलों में हुए मतदान में पंचकूला में सबसे अधिक 77.9 प्रतिशत और झज्जर में सबसे कम 66.6 फीसदी वोटिंग हुई है।

 

9 जिलों में 70.4 प्रतिशत रहा औसत मतदान


राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने पहले चरण के पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने पर मतदान में लगे सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि इस पहले चरण में कुल 49 लाख 67 हजार 92 मतदाता हैं। रात 7.30 बजे तक 34 लाख 96 हजार 333 मतदाताओं ने मतदान किया, जो कुल मतदान का 70.4 प्रतिशत है। कुछ मतदान केंद्रों पर रात में भी मतदाता वोट डालने के लिए कतार में थे।

 

PunjabKesari

 

जिलेवार यह रहा मतदान का प्रतिशत


1. भिवानी – 69.6 प्रतिशत
2. झज्जर – 66.6 प्रतिशत
3. जींद – 69.1 प्रतिशत
4. कैथल – 67.8 प्रतिशत
5. महेंद्रगढ़ – 70.4 प्रतिशत
6. नूंह – 72.1 प्रतिशत
7. पंचकूला – 77.9 प्रतिशत
8. पानीपत – 72.3 प्रतिशत
9. यमुनानगर – 75.4 प्रतिशत

 

पुलिस के कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में जमा हुई ईवीएम मशीन

 

धनपत सिंह ने बताया कि सभी 9 जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। कहीं भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी आई थी, लेकिन चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारियों ने तत्काल उस मशीन को बदला और मतदान शुरू करवाया। धनपत सिंह ने कहा कि जहां-जहां मतदान खत्म हो गया है, वहां-वहां पोलिंग स्टाफ ने ईवीएम को जमा करवा दिया है। सभी ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान में लगे पोलिंग स्टॉफ, पुलिस कर्मचारियों व अन्य अधिकारियों ने अपने कार्य को बखूबी निभाया। सभी बधाई के पात्र हैं।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static