पंचकूला को मिली 53 संस्कृति मॉडल स्कूलों की सौगात

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2020 - 10:25 AM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : पंचकूला जिले के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प शुरू हो गया है। मंगलवार को हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने सेक्टर 19 के सरकारी स्कूल में आयोजित भव्य समारोह में जिले के 38 प्राथमिक और 3 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को संस्कृति मॉडल स्कूल में रूपांतरित करने की विधिवत शुरुआत की।

इसके साथ ही जिले में अब कुल 53 प्राथमिक विद्यालय और 6 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संस्कृति मॉडल स्कूलों की श्रेणी में आ गए। इनमें से 4 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और 38 प्राथमिक विद्यालय पंचकूला विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के कार्यक्रम में गुप्ता ने अनेक बड़ी घोषणाएं की। कार्यक्रम में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जिस प्रकार की व्यवस्थाएं बनाई गईं,  उसके लिए विधान सभा अध्यक्ष ने स्कूल प्रधानाचार्य महेंद्र सिंह चौहान की जमकर तारीफ भी की।

इस मौके पर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि गत वर्षों में सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता जिस प्रकार से सुधरी है,  उससे अभिभावकों में अपने बच्चों का दाखिला इन स्कूलों में करवाने की होड़ लग गई है। अब हालात यह हो गए हैं कि अनेक लोग अपने परिचितों के माध्यम से सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों के दाखिले के लिए सिफारिशें करवाते हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला विधान सभा क्षेत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विशेष कृपा रहती है। इसी के चलते इस जिले को 59 संस्कृति मॉडल स्कूलों की सौगात मिल सकी है। उन्होंने इसके लिए शिक्षा मंत्री कंवर पाल का भी विशेष रूप से आभार व्यक्त किया।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि संस्कृति मॉडल स्कूलों की जो श्रृंखला पंचकूला में विकसित हो रही है, उससे इस क्षेत्र की विशिष्ट पहचान बनेगी। पंचकूला निरंतर प्रगति पथ पर बढ़ रहा है। इसके साथ ही यहां बड़ी संख्या में कर्मचारी और कारोबारी वर्ग भी विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य की जरूरतों के अनुसार शिक्षा ढांचा तैयार करना अनिवार्य हो गया है। संस्कृति मॉडल स्कूल उसी दिशा में प्रभावी प्रयास है।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिल रानी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरुपमा, उप जिला शिक्षा अधिकारी संध्या मलिक, जिला परियोजना अधिकारी इंदु दहिया, पिंजौर खंड शिक्षा अधिकारी पूनम शर्मा, बरवाला खंड शिक्षा अधिकारी कुल भूषण शर्मा, सार्थक स्कूल की प्रिंसिपल कमलेश शर्मा, बतौड़ संस्कृति मॉडल स्कूल के प्राधानाचार्य जितेद्र शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री हरेंद्र मलिक समेत अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।  

हलके के हर स्कूल में होगा स्मार्ट क्लास रूम
हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बड़ी सौगात दी है। अब यहां के बच्चे भी कारपोरेट की तर्ज पर स्मार्ट क्लास रूम में शिक्षा अर्जित करेंगे। पंचकूला विधान सभा क्षेत्र के सभी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में ज्ञान चंद गुप्ता अपने स्वेच्छिक कोटे से स्मार्ट क्लास रूम बनवाएंगे। इसके साथ ही इन स्कूलों में स्वच्छ एवं ठंडा पेयजल उपलब्ध करवाने और शौचालय बनाने के लिए भी गुप्ता ने अपने स्वैच्छिक अनुदान से राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने मौके पर उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दो माह के भीतर इस इन कार्यों की योजना बनाकर इन्हें सिरे चढ़ाएं।

सुपर 100 में पंचकूला के दो विद्यार्थी, गुप्ता ने किए सम्मानित
होनहार बच्चों को प्रोत्साहन और आर्थिक मदद देने लिए हरियाणा सरकार की ओर से चलाई जा रही विशेष योजना सुपर 100 में पंचकूला के 2 विद्यार्थियों ने स्थान बनाया है। ये दोनों विद्यार्थी सेक्टर 19 स्थित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढ़ते हैं। इस योजना के तहत आयोजित परीक्षा में दसवीं कक्षा में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक वाले विद्यार्थी भाग लेते हैं। परीक्षा के आधार पर शीर्ष 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। सरकार इन 100 विद्यार्थियों के उच्च शिक्षण संस्थानों या व्यावसायिक कोर्सों में दाखिले के लिए कोचिंग का प्रबंध अपने खर्च पर करती है। इनके लिए पंचकूला और गुरुग्राम में विशेष छात्रावास भी बनाए गए हैं। इस योजना के तहत सम्मानित पंचकूला सेक्टर 19 की छात्र हिमानी रावत राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रही है। वह सरकारी खर्च पर चंडीगढ़ के सेक्टर 34 स्थित एक निजी संस्थान से कोचिंग ले रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Related News

Recommended News

static