इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा आयोजित अभिभावक-शिक्षक बैठक में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 05:51 PM (IST)

जींद (अमनदीप पिलानिया): चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा आज अभिभावक-शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय स्तर पर अभिभावकों और शिक्षकों के बीच संपर्क विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन में सहायक होगा।

विभागाध्यक्ष डॉ० अजमेर सिंह ने सभी अभिभावकों का स्वागत करते हुए कहा कि किसी छात्र की शैक्षणिक प्रगति के बारे में माता-पिता और शिक्षकों के बीच कुशलतापूर्वक संवाद करने से  छात्रों के प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है। इससे शिक्षकों को छात्रों को उनके शैक्षणिक लक्ष्यों की ओर सही दिशा में आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि अभिभावकों का बैठक में आना न केवल विद्यार्थियों के विकास की सकारात्मक सीढ़ी है बल्कि विभाग की प्रगति में भी सहायक है। बैठक में बातचीत करते हुए सभी को अवगत कराया गया कि विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध हैं और छात्रों को इनका लाभ उठाना चाहिए और विश्वविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों की चर्चा की गई। जो विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विभाग प्रभारी डॉ जसमेर सिंह ने कहा कि अभिभावक-शिक्षक बैठक सहयोग का एक अवसर है, जिसमें माता-पिता अपने बच्चे के शैक्षणिक प्रदर्शन के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस अवसर पर सभी अभिभावकों ने अपने विचारों का आदान-प्रदान किया और विभाग के संदर्भ में अपनी-अपनी प्रतिपुष्टि प्रदान की जिससे विभाग निरंतर उन्नति कर सकेI अभिभावक श्री शमशेर सिंह ने कहा कि उनके बच्चे में विभाग में प्रवेश के पश्चात बहुत अधिक परिवर्तन आया है, वह पहले से काफी जिम्मेदार और समझदार हो गया है और अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं करने लगा है I उन्होंने सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निर्देशन में बहुत से बच्चों ने यूजीसी नेट और जेआरएफ क्वालीफाई किया और अलग-अलग विभागों में बहुत से विद्यार्थियों का चयन भी हुआ। यह उनके लिए गर्व का विषय है।

अभिभावक श्री कृष्ण कुमार ने कहा कि विभाग ने समय के साथ काफी प्रगति की है। उन्होंने सभी शिक्षकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके निर्देशन और उनके बच्चे की मेहनत के कारण आज विद्यार्थी सफलता प्राप्त कर रहे है। सभी अभिभावकों ने विभागाध्यक्ष और सभी शिक्षकों का धन्यवाद किया और कहा कि वे विभाग की कार्यप्रणाली से संतुष्ट हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static