डायल 112 पर घरों में घुसे पानी की भी शिकायत करने लगे लोग, विज बोले- बनाना होगा दायरा

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 11:43 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस विभाग में शुरू की गई डायल 112 सेवा को लोगों का बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। विश्वास का आलम यह है कि कोई भी घटना होती है तो इस नंबर पर डायल किया जाता है और सहायता मांगी जाती है, जो कि विभाग के लिए सर दर्द का कारण भी बना है। डायल 112 पर अब लोग बरसात के मौसम में अपने घरों में घुसे पानी की भी शिकायत करने लगे हैं। यह पुलिस विभाग के लिए परेशानी का सबब बना है। इस मसले को लेकर डायल 112 के इंचार्ज आईपीएस अधिकारी एएस चावला गृहमंत्री से भी मिले। 

गृहमंत्री को उन्होंने 112 की कामकाज का पूरा ब्यौरा दिया। उन्होंने इस बात का उल्लेख भी गृह मंत्री के आगे किया है। उन्होंने 112 के माध्यम से पंचकूला में 2 बच्चों की जान बचाई गई, इसको लेकर लोग अब तरह तरह की शिकायतें डायल 112 पर करने लगे हैं। जहां डायल 112 लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है वहीं लोग निजी व अन्य मुद्दों पर भी शिकायतें कर रहे हैं, हालांकि सरकार ने जब इसकी शुरुआत की थी तो इसकी शुरुआत का उद्देश्य यही था कि कोई भी अपराधी घटना होने पर या दुर्घटना होने पर इसका उपयोग किया जाए। सरकार ने अनेकों इनोवा वाहन फुली इक्विप्ड करके पूरे राज्य में दिए हैं। इसका रिस्पांस टाइम 20 मिनट रखा है। 

पुलिस प्रमुख स्वयं डायल 112 के शुरुआती दिनों के कामकाज पर प्रसन्नता व्यक्त कर चुके हैं और उन्होंने यह भी कहा था कि समय के साथ-साथ इसका रिस्पांस टाइम भी कम किया जाएगा। एएस चावला ने आज डायल 112 के कामकाज को लेकर गृहमंत्री को पूरी रिपोर्ट दी है। उन्होंने यह पक्ष में उनके सामने रखा तो गृह मंत्री अनिल विज ने साफ तौर पर कहा कि डायल 112 के कामकाज को लेकर एक दायरा बनाना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस किसी के घर से पानी निकालने या अन्य यात्रियों के कामों के लिए नहीं है। यदि ऐसे कामों में पुलिस उलझे की तो पुलिस के जो दूसरे काम हैं जो अपने महकमे के काम हैं उससे रास्ता बदल जाएगा। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static