स्लम बस्ती में रहने वालों को मिलेंगे पक्के मकान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 10:37 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार अब प्रदेश को स्लम फ्री बनाने के लिए नई योजना लेकर आ रही है। इस योजना के अन्तर्गत स्लम में रहने वाले लोगों को पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे और जब तक मकान बनकर तैयार नहीं होंगे तब तक उन्हें दूसरी जगह रहने के लिए किराए पर मकान दिया जाएगा। मकान बनकर तैयार होने पर बहुत ही कम रेटों पर उन्हें यह मकान दे दिए जाएंगे। इस योजना पर आज होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में मोहर लग सकती है। 

गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में स्लम से बाहर जाकर रहने वाले लोगों को 3 हजार तथा कुछ स्थानों पर 2 हजार तथा छोटे स्थानों पर 1500 रुपए किराया देना प्रस्तावित है। सूत्रों की मानें तो बैठक में और भी कई निर्णय लिए जा सकते है। बैठक में बसों को किराए पर लेकर चलाने की योजना का प्रस्ताव भी आ सकता है। बसों का किराया प्रति कि.मी. के हिसाब से तय होगा। ये बसें सरकार द्वारा निर्धारित रूट पर ही चलेंगी और यात्रियों से सरकारी बसों के किराए से अधिक किराया नहीं लिया जा सकेगा।

इस बार के बजट में भी सरकार ने 500 बसें किराए पर लेने का फैसला किया था। प्राइवेट रूट परमिट को लेकर रोडवेज कर्मचारियों के विरोध के चलते सरकार ने यह नया फार्मूला निकाला है। ताकि रोडवेज बेड़े में बसों की संख्या बढ़ाई जा सके और कर्मचारियों की नाराजगी से भी बचा जा सके। 

बैठक में फर्जी तरीके से सरकार की पैंशन योजनाओं का लाभ लेने वाले अयोग्य लाभपात्रों के खिलाफ भी कार्रवाई के बारे में नीति तय होगी। इसके लिए सरकार अयोग्य पात्रों से रिकवरी के मानदंडों में बदलाव करेगी। सरकार द्वारा बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग पैंशन के अलावा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता, बौना व किन्नर भत्ता, स्कूल न जा सकने वाले दिव्यांग बच्चों की वित्तीय मदद तथा विस्थापित कश्मीरी परिवारों की आर्थिक मदद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static