PM ने की एसपीरेशनल डिस्ट्रीक प्रोग्राम क्रियान्वयन के लिए हरियाणा  की सराहना

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 08:35 PM (IST)

चंडीग़ढ़(धरणी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा के मेवात जिले में संचालित इंस्टीटयूशनल डिलिवरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस जिले को जब 2018 में एसपीरेशनल डिस्ट्रीक की सूची में शामिल किया गया तब इंस्टीटयूशनल डिलिवरी की दर 50.61 प्रतिशत थी, जो सरकार के निरंतर प्रयासों के बाद बढकर 92.2 प्रतिशत हो गई है । यह प्रदेश सरकार व प्रशासन के लिए गर्व की बात है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  शनिवार को  देश के एसपीरेशनल डिस्ट्रीक प्रोग्राम की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों, विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों, राज्यों के मंत्रियों और जिला अधिकारियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने एसपीरेशनल डिस्ट्रीक प्रोग्राम के सफल क्रियान्वयन बारे विस्तृत जानकारी ली। एसपीरेशनल डिस्ट्रीक प्रोग्राम की समीक्षा बैठक  में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी एस ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव  राजीव अरोड़ा,  टी वी एस एन प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव उमाशंकर सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल स्त्रोत,वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास तथा मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए एस्पिरेशनल  डिस्ट्रीक  प्रोग्राम क्रियान्वित किया गया ताकि देश के चयनित जिलों का भी सर्वागींण विकास किया जा सके।

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के एस्पिरेशनल  डिस्ट्रीक  नूह को ग्लोबल पहचान देने के लिए कार्य करने और जिले की खूबियों पर आधारित वन डिस्ट्रीक वन प्रोडक्ट कार्य पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए भी प्रदेश सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने गुड गवर्नेंस के माध्यम से आयुष्मान भारत, पैंशन योजनाओं एवं जनकल्याणकारी सेवाओं व स्कीमों को समयबद्ध उपलब्ध करवाने के लिए भी सरकार की तारीफ की। इनके क्रियान्वयन से लोगों में सामाजिक और आर्थिक बदलाव आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static