पीएमएवाई का नहीं मिला पूरा लाभ, परिवार झोंपडिय़ों में रहने को मजबूर

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 03:46 PM (IST)

कलायत(कुलदीप): पात्र परिवारों पर पी.एम.ए.वाई. का लाभ लेने के लिए आसमान से गिरे और खजूर में अटके वाली कहावत चरितार्थ कर रही है। योजना का लाभ न मिलने पर नगर के कुछ परिवारों द्वारा पुराने मकानों को गिराकर नए मकान की चाह में झोंपडिय़ां बनाकर गुजर-बसर करना पड़ रहा है। कुछ परिवारों को पी.एम.ए.वाई. की एक किस्त मिल पाई है, जबकि कुछ को पहली किस्त भी नहीं मिली है। वार्ड 1 निवासी प्रकाश ने बताया कि उसके परिवार में छोटे-बड़े 8 सदस्य हैं। 

करीब एक वर्ष पूर्व योजना का लाभ लेने के लिए उन्होंने नए मकान की चाह में पुराने मकान को ढहा दिया था। जैसे-तैसे कर उन्हें योजना की पहली किस्त तो मिल गई। कुछ कर्जा लेकर तथा किस्त जोड़कर मकान की नींव और ढांचा तैयार कर पाए लेकिन लैंटर डालने के लिए पैसे न होने के कारण मकान अधूरा पड़ा है। कुछ माह तो उन्होंने किराए के मकान में गुजारे। कर्ज से बचने के लिए किराए पर लिया मकान छोडऩा पड़ा। गर्मी के मौसम में तो जैसे-तैसे खुले आसमान के नीचे तिरपाल लगाकर रह रहे थे लेकिन सर्दी का मौसम देखते हुए झोंपड़ी में गुजर-बसर करने को मजबूर हैं। 

योजना की दूसरी किस्त न मिलने के कारण भरी गई नींव व मकान का कार्य अभी तक अधूरा पड़ा है। इससे तो पुराना मकान ही अच्छा था। किसी तरह गुजर-बसर तो हो रहा था। सेवा राम और नरेश ने बताया कि  नया मकान बनाने हेतु योजना का लाभ लेने के लिए पुराने मकान को ढहाकर एक वर्ष से नगरपालिका कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। फाइल जमा करवाने के बाद भी उन्हें पहली किस्त नहीं मिली है। मकानों का किराया अधिक होने के कारण मजबूरी में उनके परिवारों को झोंपड़ी बनाकर रहना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से जल्द से जल्द योजना का लाभ देने की मांग की है।

दूसरी किस्त के लिए उच्च अधिकारियों से किया पत्राचार : मंदीप
नगरपालिका में तैनात कनिष्ठ अभियंता मंदीप श्योकंद ने बताया कि न.पा. प्रशासन पी.एम.ए.वाई. का लाभ दिलवाने के लिए प्रयासरत है। अब तक 103 पात्रों को योजना के तहत पहली किस्त आबंटित कर दी है। जल्द ही कुछ और पात्रों को अगले सप्ताह तक पहली किस्त दे दी जाएगी। दूसरी किस्त के लिए उच्चाधिकारियों से पत्राचार किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static