75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में पुलिस जवान, अफसर और आशा वर्कर भी होंगी शामिल: अनिल विज

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 09:11 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री  अनिल विज ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे 75 करोड़ सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस के जवानों/अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर भी भाग लेगी और इस संबंध में हरियाणा पुलिस के महानिदेशक व मिशन निदेशक को आज एक पत्र लिखा गया है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अन्य कर्मचारियों को भी सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मुख्य सचिव को भी पत्र लिखा जाएगा।

श्री विज ने कहा कि शिक्षा विभाग व आयुष विभाग के कर्मियों को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है और अब पुलिस के कर्मचारियों व आशावर्करों को इसमें शामिल किया जाएगा, जिसमें इन्हें तीन दिन का प्रशिक्षण योग-आयोग प्रशिक्षुाओं के माध्यम से दिया जाएगा। इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि वर्चुअल प्रशिक्षण देने का कार्य भी किया जाएगा तथा इसका एक वर्चुअल लिंक सृजित करने के लिए योग आयोग के चेयरमैन को निर्देश भी दिए गए हैं ताकि लोग रोजाना निर्धारित समय पर सूर्य नमस्कार को कर सकें। आयुष मंत्री ने बताया कि हरियाणा उत्तर भारत में अब तक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में पंजीकरण के मामले में सबसे आगे चल रहा है और अभी तक राज्य की 2350 संस्थाओं ने अपना पंजीकरण करवा लिया है जबकि संस्थाआंे के पंजीकरण के मामले में हरियाणा पूरे देश में महाराष्ट्र बाद दूसरे स्थान पर है।

26 जनवरी को व्यापक स्तर पर देशभर में सूर्य नमस्कार किया जाएगा-विज
उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम गत 3 जनवरी को शुरू हुआ है और आगामी 20 फरवरी तक जारी रहेगा जिसमें से 21 दिनों तक सूर्य नमस्कार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाली 26 जनवरी को व्यापक स्तर पर देशभर में सूर्य नमस्कार किया जाएगा और इसी कड़ी में सीबीएसई मान्यता प्राप्त सभी स्कूल इसमें भाग लेंगें। इसी प्रकार,  आगामी 7 फरवरी को सूर्य नमस्कार के मामले में विश्व रिकार्ड बनाने का काम किया जाएगा तथा 12 फरवरी को 75 करोड़ सूर्य नमस्कार पूरे किए जांएगें और 20 फरवरी को इस कार्यक्रम को समापन होगा।

उन्होंने बताया कि गृह विभाग के अंतर्गत डीजी पुलिस, डीजी जेल और कमांडेंट जनरल होमगार्ड जैसे सभी संबंधित अधिकारियों को www.75suryanamskar.com  पर पंजीकरण करके 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पहला कदम गृह विभाग के सभी कर्मचारियों का वेबसाइट www.75suryanamskar.com पर पंजीकरण है। दूसरा चरण योग प्रशिक्षक द्वारा पुलिस अधिकारियों को तीन दिनों के लिए सूर्य नमस्कार का प्रशिक्षण देना है ताकि वे पुलिस विभाग के मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित कर सकें। तीसरा कदम सूर्य नमस्कार का 21 दिनों के लिए अभ्यास है।

सूर्य नमस्कार योग प्रतिरक्षा में सुधार और जीवन शक्ति में वृद्धि लाता है-विज
उन्होंने बताया कि सूर्य नमस्कार योग का मूल रूप है और यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि प्रतिरक्षा में सुधार और जीवन शक्ति में वृद्धि लाता है जोकि सभी चल रहे महामारी के दौरान स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।  सूर्य नमस्कार पूरे शरीर की ताकत में सुधार करता है, सहनशक्ति का निर्माण करता है और लचीलेपन का विकास करता है जो पुलिस अधिकारियों के लिए फायदेमंद होगा। यह कार्यक्रम लोगों के बीच सूर्य नमस्कार के संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने में एक मील का पत्थर साबित होगा।  

हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन जयदीप आर्य ने बताया कि योगासन के अभ्यास के माध्यम से फिटनेस की संस्कृति बनाने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस महामारी की अवधि के दौरान आयुष मंत्रालय ने सोमवार 3 जनवरी, 2022 को 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम शुरू की। देश में 75 करोड़ की सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योगपीठ, गीता परिवार, हार्टफुलनेस मेडिटेशन, क्रीड़ा भारती और राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है।  हरियाणा योग आयोग इस ऐतिहासिक आयोजन का आधिकारिक आयोजक है।  

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आयुष मंत्रालय ने गत मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर विश्व स्तर पर 1 करोड़ से अधिक सूर्य नमस्कार करने का इतिहास बनाया।  इस आयोजन में विभिन्न संगठनों के 1 लाख से अधिक योग उत्साही सहित 4 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया है। हरियाणा योग आयोग ने भी 14 जनवरी 2022 को मकर संक्रांति के शुभ अवसर को 75 लाख सूर्य नमस्कार में स्वयंसेवकों, योग उत्साही, स्टाफ सदस्यों की उत्साही भागीदारी के साथ मनाया। यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जहां आयोजकों ने 75 करोड़ सूर्य नमस्कार हासिल करने का लक्ष्य रखा है और प्रत्येक प्रतिभागी को 03 जनवरी, 2022 से 20 फरवरी, 2022 तक 48 दिनों की अवधि के भीतर 21 दिनों के लिए दिन में 13 बार सूर्य नमस्कार के 12 चरण करने होते हैं। देशभर में अब तक 36 राज्यों/यूटी में 82591 संस्थाओं, 3573994 छात्रांे ने 324999311 सूर्य नमस्कार किए हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static