खिलाड़ियों की चोट के इलाज के लिए बनाएंगे नीति, मनरेगा से स्टेडियम की होगी देखभाल : डिप्टी CM

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 10:33 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलों में चोट के इलाज के लिए नीति बनाई जाएगी ताकि खिलाड़ियों को खेल के दौरान चोट लगने पर उन्हें इलाज की बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने गत ओलम्पिक खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त कर प्रदेश व देश का नाम बढ़ाया है तथा देश को प्राप्त कुल पदकों में से 40 प्रतिशत मेडल प्रदेश के खिलाड़ियों ने जीते है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेलों में लड़कियां भी लड़कों से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला रोहतक के गांव रुड़की स्थित शहीद नायब बतुन सिंह स्टेडियम में गत दिनों एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाली गांव की खिलाड़ी प्रवीण हुड्डा के सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने शहीद के नाम पर स्थित स्टेडियम में शहीद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और स्टेडियम परिसर में जननायक ताऊ देवी लाल खेल अकादमी का शिलान्यास भी किया। इस अकादमी में विभिन्न 6 खेलों वेट लिफटिंग, आर्चरी, शूटिंग, बैडमिंटन, कबड्डी व बॉक्सिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बॉक्सिंग खिलाड़ी को सम्मानित किया और लड़कियों को उनसे प्रेरणा लेने को कहा। उन्होंने कहा कि बेटियां खेलों में बेटों से भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। प्रवीण हुड्डा ने बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरीकॉम से प्रेरणा लेकर खेलना शुरू किया।दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की खेल नीति से खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक प्राप्त करने वालों को क्रमश: 6 करोड़, 4 करोड़ और अढ़ाई करोड़ रुपये की राशि दी जाती है। चौथे स्थान पर आने वालों खिलाड़ियों को भी इस बार 50-50 लाख रुपये की धनराशि दी गई है। साथ ही सरकार द्वारा खिलाड़ियों को प्रदर्शन के आधार पर सरकारी नौकरी देने का भी प्रावधान किया गया है। 

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा गांवों में स्टेडियम के रखरखाव के लिए मनरेगा के तहत प्रावधान किया गया है। उन्होंने गांव के स्टेडियम के सौन्दर्यकरण तथा रखरखाव के लिए गांव के सरपंच को मनरेगा के तहत कार्य करवाने को कहा।  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्राम पंचायत इंडोर हॉल के लिए प्रस्ताव पास करवाए और ग्रामीण मल्टी स्पोर्ट्स पर ध्यान दें। उन्होंने गांव में स्थित कन्या गुरुकुल में भी तीरंदाजी तथा शूटिंग शुरू करने को कहा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा इन खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।

 

इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर हिसार हवाई अड्डे को विकसित कर रही सरकार – दुष्यंत चौटाला

 

पत्रकारों के सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हिसार एयरपोर्ट का अंतर्राष्ट्रीय स्टैंडर्ड के अनुसार विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ वर्ष में रनवे का 99 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है और हिसार में 800 करोड़ रुपये की लागत से एविएशन हब बनाया जा रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि लगभग 7200 एकड़ भूमि में एयरपोर्ट विकसित होगा और 1300 एकड़ में मैन्युफैक्चरिंग हब विकसित करने के लिए जल्द कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमृतसर से  लेकर जयपुर तक के सभी यात्रियों के लिए यह एयरपोर्ट लाभकारी सिद्ध होगा। 

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व उपप्रधानमंत्री चौ. देवीलाल का रोहतक की जनता से लगाव रहा है और पार्टी द्वारा जनता के साथ इस लगाव को और बढ़ाया जाएगा। पत्रकारों द्वारा कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के संदर्भ में पूछे गए सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस नेताओं को जोड़ने की जरूरत है क्योंकि देश पहले से ही पूरी तरह अखंड है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को अपने शासनकाल के दौरान 10 वर्ष में संकल्पों को लागू करना चाहिए था।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static