प्रदेश के सियासी दिग्गजों ने दिल्ली में डाला डेरा

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 10:45 AM (IST)

डेस्क (संजय अरोड़ा)- हरियाणा के साथ लगते दिल्ली में 8 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए सज रहे चुनावी मंचों पर हरियाणा के भी तमाम दिग्गज नजर आने लगे हैं। सभी राजनीतिक दलों ने दिल्ली के इस चुनाव को प्रतिष्ठा का सवाल मानते हुए अपने-अपने दलों से उन सभी धुरंधरों को दिल्ली के चुनावी दंगल में उतार दिया है जिनका हरियाणा के साथ लगते दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों में अपना प्रभाव है। हरियाणा की सत्ताधारी भाजपा सहित कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के अनेक बड़े से छोटे नेताओं तक ने दिल्ली में डेरा डाल लिया है। बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी दिल्ली के मंूडका विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के प्रचार अभियान की शुरूआत कर दी। 

मुख्यमंत्री खट्टर ने मंूडका के अलावा तिलकनगर व मादीपुर विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी प्रत्याशियों के हक में प्रचार किया जबकि वह वीरवार को गांधीनगर व रोहताश नगर में कई चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। इसी प्रकार पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार अभियान शुरू कर चुके हैं और वह अब 2 से 7 फरवरी तक लगातार दिल्ली के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में सभाएं करेंगे। इसी तरह हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा भी फरवरी के प्रथम सप्ताह में दिल्ली में कई चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगी। 

इसी प्रकार दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की हरियाणा इकाई के हजारों कार्यकत्र्ता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयङ्क्षहद के नेतृत्व में दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और वह विभिन्न क्षेत्रों में दस्तक देकर पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोटों की अपील कर रहे हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव हेतु भाजपा व कांग्रेस द्वारा अपने स्टार प्रचारकों की सूची पहले ही जारी की जा चुकी है। इनमें हरियाणा के भी कई नेता शामिल हैं,जो अगले 2-3 दिनों में दिल्ली में अपनी-अपनी पाॢटयों के पक्ष में माहौल बनाते नजर आएंगे। बेशक हरियाणा में भाजपा की सहयोगी जजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव न लडऩे का फैसला किया है मगर जजपा नेता भी दिल्ली के बाहरी क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार कर रहे हैं। 

खट्टर ने केजरीवाल पर जमकर किए सियासी प्रहार
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपनी सभाओं में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर सियासी प्रहार किए। उन्होंने कहा कि जिस अन्ना हजारे की उंगली पकड़कर केजरीवाल ने राजनीति की सीढिय़ां चढ़ी बाद में उन्हीं को ठेंगा दिखा दिया। उन्होंने कहा कि 5 साल पहले अरविंद केजरीवाल ने जो झूठ का पुङ्क्षलदा जनता के सामने रखते हुए उन्हें बहकाया, आज जनता उस झूठ को अच्छी तरह से समझ चुकी है और उन्हीं के झूठे वादों तथा गलत नीतियों से दिल्ली 10 साल पीछे चली गई है। यदि इस बार भी पिछली बार वाली गलती दोहराई गई तो दिल्ली की अत्यंत बुरी हालत हो जाएगी।

उन्होंने नारा ‘झूठ का माल केजरीवाल’ भी दिया। मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि केजरीवाल ने मुख्यमंत्री रहते सिवाय ड्रामे के कुछ नहीं किया। कभी सिक्योरिटी न लेने का ड्रामा किया तो कभी धरने पर बैठे।  उन्होंने कहा कि सरकार का काम होता है कि नीतियां बनाना व उसे लागू करना मगर केजरीवाल न ठोस नीतियां बना सके और न ही इन्हें लागू करवा सके। हरियाणा का जिक्र करते हुए खट्टर ने कहा कि यदि विकास और जनकल्याणकारी नीतियां देखनी हैं तो हरियाणा आकर देखो। यदि दिल्ली में भाजपा की सरकार बनती है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में दिल्ली में भी विकास के नए आयाम स्थापित होंगेे।

मुकाबला कांग्रेस व ‘आप’ में : हुड्डा
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि पूरे देश के लोग भाजपा का असली रूप देख चुके हैं और दिल्ली में 5 वर्षांे में केजरीवाल सरकार की भी सच्चाई सबके सामने आ चुकी है। हुड्डा ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस इस बार काफी बेहतर स्थिति में रहेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यत: चुनाव मैदान में कांग्रेस सहित भाजपा व आम आदमी पार्टी मैदान में है परंतु मुकाबला कांग्रेस व आप में ही होगा। भाजपा तो मुकाबले से बाहर ही रहेगी।

सभी 70 सीटें जीतेगी ‘आप’ : जयहिंद 
आम आदमी पार्टी हरियाणा के अध्यक्ष नवीन जयङ्क्षहद जो पिछले 15-20 दिन से करीब 2 हजार कार्यकत्र्ताओं के साथ दिल्ली में डेरा डाले हैं, का कहना है कि निश्चित तौर पर इस बार भी दिल्ली में न केवल आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी अपितु सभी 70 सीटें आप ही जीतेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा के साथ लगते दिल्ली के तमाम विधानसभा क्षेत्रों में वह प्रचार कर रहे हैं और माहौल पूरी तरह से एक तरफा है। उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा ‘कॉल कैम्पेन’ शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि आप का किसी भी दल से कोई मुकाबला नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static