फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, लोगों को सांस लेने में होने लगी परेशानी

10/17/2021 9:26:11 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : जिले के प्रदूषण स्तर में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है। शुक्रवार को राहत देने के बाद शनिवार को प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया। शनिवार को बल्लभगढ़ का वायू गुणवत्ता सूचकांक 290 दर्ज किया गया। फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 264 रहा। पिछले सप्ताह की शुरुआत के दौरान बल्लभगढ़ में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया था।

वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया था। हवा चलने के कारण शुक्रवार को प्रदूषण कम हुआ था। वायु गुणवत्ता सूचकांक घटकर 260 पहुंच गया था, लेकिन शनिवार को फिर से यह 300 के करीब पहुंच गया। शनिवार को सुबह से ही हवाएं चलने का सिलसिला थम गया। छह किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के कारण प्रदूषण के स्तर में फिर से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी सूची के अनुसार शनिवार को बल्लभगढ़ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 290 दर्ज किया गया। 

शुक्रवार की तुलना में यह 30 अंक ज्यादा रहा। शनिवार को फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 260 दर्ज किया गया। हालांकि प्रदूषण अभी भी खराब श्रेणी में बना हुआ है, लेकिन शुक्रवार की तुलना में हवा ज्यादा खराब रही। शहर के अलग - अलग क्षेत्रों की बात करें तो शनिवार को सेक्टर 16 क्षेत्र में हवा बेहद खराब रही। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 307, सेक्टर 30 क्षेत्र और सेक्टर-11 में प्रदूषण मापने वाली मशीन खराब रही। एनआईटी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक 221 दर्ज किया गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी स्मिता कानोडिया ने बताया कि हवा की गति धीमी होने के कारण प्रदूषण का स्तर में बढ़ोतरी हुई है। प्रदूषण रोकथाम के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर टीमें गठित की गई है, जो निगरानी करेंगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static