तापमान के साथ बढऩे लगा प्रदूषण, गर्मी से राहत तो मिली नहीं सांस लेना भी हुआ मुश्किल

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 10:23 AM (IST)

फरीदाबाद: तापमान बढऩे के साथ शहर में वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है। लोग पहले ही गर्मी से परेशान थे। अब उनका सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। शुक्रवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स 297 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर दर्ज हुआ। गुरुवार को प्रदूषण से लोगों को हल्की राहत मिली थी, लेकिन शुक्रवार को एक बार फिर से यह खराब श्रेणी में पहुंच गया। शुक्रवार को तापमान भी एक डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है।

बढ़ते तापमान ने किया लोगों को परेशान 
दूसरी तरफ गर्मी से लोगों को खूब परेशान किया हुआ है। तापमान लगातार 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आस - पास बना हुआ है। सूबह से ही सूरज आग उगलना शुरू कर देता है और चिलचिलाती धूल लोगों को झुलसाने का काम कर रही है। साथ ही गर्म हवाएं लोगों को बेहाल कर रही हैं। शुक्रवार को भी मौसम काफी गर्म रहा। तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। 
आने वाले दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री सेेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है। कृषि यूनिवर्सिटी हिसार की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार व रविवार को गरज - चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की भी संभावनाएं हैं।

297 रहा फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स:-शहर में अक्सर सर्दियों के दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य से 6 - 7 गुना अधितक पहुंचता है, लेकिन इस बार गर्मी में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य से 5 - 6 गुना अधिक बना हुआ है। जून महीने की शुरूआत से ही फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है। दो दिन यह बहुत खराब श्रेणी में भी पहुंच गया।  बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य से लगभग 400 के करीब पहुंच गया था, जो की सामान्य से लगभग 8 गुना अधिक है। तेज हवाएं चलने से गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स में हल्की गिरवाट देखी गई, लेकिन शुक्रवार को यह फिर से बढ़कर 297 तक पहुंच गया, जो सामान्य स्तर से 6 गुना अधिक है और प्रदूषण की खराब श्रेणी में आता है। अलग - अलग क्षेत्र की बात करें तो शुक्रवार को सेक्टर 11 क्षेत्र में में 344, सेक्टर 30 क्षेत्र में 266, एनआईटी क्षेत्र में 280, बल्लभगढ़ क्षेत्र में 207 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया।

पूरे दिन चलती रही धूल भरी हवाएं 
विशेषज्ञों के अनुसार इन दिनों पश्चिम की तरफ से हवाएं चल रही हैं, जो रेतीले इलाकों से होकर यहां तक आ रही हैं। हवाओं के साथ धूल होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ रही हैं। वहीं, फरीदाबाद में सड़कों के साथ पड़ी धूल, गाडिय़ोंं से निकलने वाला धुआं, इंडस्ट्री से निकलने वाला धुआं व कूड़ा में आग लगाने की घटनाएं भी प्रदूषण के बढऩे का बढ़ा कारण है। कृषि यूनिवर्सिटी ने आने वाले दो दिनों तक धूल भरी हवाएं चलने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार 11 व 12 जून को भी धूल भरी हवाएं चलने की संभावनाएं हैं। ऐसा होने से प्रदूषण के स्तर में वृद्धि बरकरार बनी रह सकती है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर दिनेश ने बताया कि फिलहाल एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static