पोर्टल सरकार कर रही किसानों का शोषण : चंद्रमोहन

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 12:33 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी):  प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने प्रैस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में नए मुख्यमंत्री की अनुभवहीन सरकार निरंतर किसानों का शोषण कर रही है क्योंकि कुर्सी पर बैठे लोगों को धरातल की समस्याओं की जानकारी नहीं है।  उन्होंने बताया कि पिछले दिनों सर्दियों में मेरे क्षेत्र के किसानों ने सरसों की फ़सल की बिजाई करी थी। जो की दुर्भाग्य से उस समय पकी हुई फसल ओला वृष्टि से बर्बाद हो गई जो कि किसानों ने तिलहन की फ़सल में पोर्टल पर पंजीकरण भी कराया हुआ था ।

उन खेतों में किसानों ने तिलहन की दूसरी फसल सूरजमुखी की बिजाई कर दी ताकि खेत खाली नहीं रहे लेकीन आश्चर्यजनक बात यह है कि पहले तो किसानों को ओला वृष्टि से सरसों में आर्थिक हानि हुई जिसका क्षति पूर्ति पोर्टल पर पंजीकरण करने पर भी अभी तक किसानों को कोई मुवावजा नहीं मिला ।   अभी सूरजमुखी की फसल भी पंजीकरण नहीं होने से हमारे किसानों को अपनी फसल आधे दाम पर निजी व्यापारियों को बेचनी पड़ रही हैं जिस कारण मेरे क्षेत्र के किसानो को सरकार की अनुभवहीनता के कारण दोहरी मार झेलनी पड़ रही हैं। 

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में सबसे अधिक सूरजमुखी खेती मेरे क्षेत्र पंचकूला के ब्लॉक बरवाला एवं रायपुर रानी में होती है जिस कारण इस चपेट मे हमारे किसान सबसे अधिक है । उन्होंने कहा कि पिछले साल के किसानों के सूरजमुखी के चार सो रूपए प्रति क्विंटल के अभी तक सरकार ने नहीं दिए जिस कारण भी किसानों में भारी रोष है । किसानों की जायज मांग है कि सरकार उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर के किसानों की खड़ी फ़सल का सर्वे करके उनकी फसल को सरकारी दाम पर खरीद कर उन्हे राहत दे क्योंकि अभी भी अधिक मात्रा में खेत में फसल खड़ी है।

 पिछले साल के किसानों की सूरजमुखी की फसल के चार सो रूपए प्रति क्विंटल के रूपए किसानों को दें। इस दौरान चंद्रमोहन ने कहा की कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ है अगर सरकार ने मेरे क्षेत्र के किसानों की फसल सरकारी दाम पर नहीं खरीदी तो कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ सरकार के खिलाफ़ प्रदर्शन करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static