प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना: यमुनानगर जिला रहा टॉपर, नूंह हुआ फिसड्डी

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 12:15 PM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत यमुनानगर जिला अपने टारगेट से अधिक 115% कार्य करके प्रथम स्थान पर आया है। जबकि करनाल 88% लेकर दूसरे स्थान पर और अंबाला 85% लेकर तीसरे स्थान पर रहा, जबकि हरियाणा का नूंह जिला 7% लेकर सबसे अंतिम पायदान पर रहा।

बता दें कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की पहचान करके उनके स्वास्थ्य की जांच करके उन्हें पोषाहार सहित अन्य सलाह दी जाती है और प्रति महिला को 5000रुपए की राशि दी जाती है, ताकि वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सके और होने वाला शिशु स्वस्थ रहे। 

यमुनानगर की जिला कार्यक्रम अधिकारी बलजीत कैथ ने बताया कि इस योजना के तहत यमुनानगर जिला 115 परसेंट अंक लेकर प्रथम स्थान पर रहा है, जो सारे स्टाफ के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हमारी 1281 आंगनबाड़ी सहित शहरी इलाकों में विभिन्न टीम में हर महिला के बारे में जानकारी रखती हैं। जैसे ही महिला गर्भवती होती है, कोशिश होती है कि उसको ऑनलाइन किया जाए, ताकि उसके स्वास्थ्य की जांच करके समय पर उसे आर्थिक सहायता एवं स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं की पहचान की गई है, उन्हें दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़े। उन सभी के अकाउंट में 5000 रुपए की राशि समय पर पहुंचा दी गई।

उन्होंने बताया कि उनके कार्यालय एवं सभी कर्मचारियों अधिकारियों द्वारा समय-समय पर गांव-गांव जाकर महिलाओं को उनके परिजनों को जागरूक किया जाता है। ताकि वह समय पर गर्भवती होने की सूचना दें और समय पर उन्हें उसका सरकारी लाभ मिल सके। यह इसी का नतीजा है कि यमुनानगर जिला इस मामले में पूरे हरियाणा में अव्वल आया है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static