अनिल विज का जनता दरबार: 6 हजार से ज्यादा शिकायतों को सुना, प्रदेश के कोने-कोने से पहुंचे फरियादी

punjabkesari.in Saturday, Aug 27, 2022 - 07:50 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का शनिवार अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में लगने वाले जनता दरबार राज्य में अपने तरह का अलग जनता दरबार बनता जा रहा है जिसमें हजारों की संख्या में लोग अपनी फरियादें लेकर मंत्री विज के पास पहुंचे रहे हैं। शनिवार को छह हजार से ज्यादा लोग अपनी फरियाद लेकर जनता दरबार में पहुंचे। आठ घंटे से भी अधिक समय तक रात्रि तक लगे जनता दरबार में गृह मंत्री अनिल विज ने लगातार बैठते हुए हरियाणा के कोने-कोने से आए लोगों की समस्याओं को सुना और कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए। फरियादियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से गृह मंत्री विज फरियादियों के बीच ही उनकी शिकायतें लेने के लिए पहुंच गए। दरबार में आने वाले लोगों का कहना था कि गृह मंत्री अनिल विज से ही उन्हें न्याय की आस है।

वहीं जनता दरबार के दौरान शिकायतों को सुनते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कई मामलों में एसआईटी गठित कर मामलों की जांच के दिशा-निर्देश दिए जबकि कई मामलों में कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की। वहीं, बिलासपुर (यमुनानगर) निवासी महिला से मारपीट मामले में मुकद्दमा दर्ज नहीं करने वाले पुलिस स्टाफ पर कार्रवाई के दिशा-निर्देश एसपी यमुनानगर को गृह मंत्री अनिल विज ने दिए। इसके अलावा अलग-अलग शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के दिशा-निर्देश गृह मंत्री अनिल विज द्वारा दिए गए। जनता दरबार के दौरान डीएसपी राम कुमार, भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरणपाल चौहान, बलविंद्र सिंह, सुरेंद्र तिवारी, संजीव सोनी, बीएस बिंद्रा, दीपक भसीन, बलकेश वत्स, विशाल टांगरी, रवि सहगल, डा. दिनेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

इन मामलों में एसआईटी गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए मंत्री विज ने महेंद्रगढ़ से आए फरियादी ने बेटे की हत्या मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की जिसपर गृह मंत्री विज ने एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। इसी तरह रेवाड़ी से आई महिला ने दहेज उत्पीड़न व दुराचार मामले की शिकायत की जिसपर मंत्री विज ने एसपी रेवाड़ी को एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। इसके अलावा अन्य मामलों में भी एसआईटी गठित जांच के निर्देश दिए गए। इन शिकायतों को सुना व अधिकारियों को निर्देश दिए जनता दरबार के दौरान नरवाना से आए एक किन्नर ने किन्नर समुदाय के लोगों द्वारा उसके साथ मारपीट किए जाने बारे, गोहाना से आए सुमित बंसल ने उसके पिता के इलाज के दौरान डॉक्टरों द्वारा लापरवाही बरतने बारे, सोहाना से आई एक महिला ने उसके बेटे के साथ आईटीआई में कुछ लडकों द्वारा मारपीट किए जाने बारे, फरीदाबाद से आई एक महिला ने उसके साथ बेटे के साथ कुछ युवकों द्वारा मारपीट किए जाने बारे, फरीदाबाद से आए एक व्यक्ति ने चोरी के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने बारे, गांव खाडा हिसार से आई महिला ने ससुराल पक्ष द्वारा उसके साथ मारपीट किए जाने बारे, अटेली मंडी से आई एक महिला ने ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा मारपीट करने व उसका पांच साल का बेटा छिनने के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, महेन्द्रगढ़ से आई एक महिला ने उसके बेटे की खेत में हत्या करने के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, रोहतक जिले के हुमांयुपुर गांव से आई महिला ने रेप के मामले में कार्रवाई न होने बारे, पलवल से आए एक व्यक्ति ने जमीन हड़पने के मामले में कार्रवाई न होने बारे, पानीपत से आए एक प्रार्थी ने दहेज के चलते उसकी बेटी की हत्या के मामले में ससुराल पक्ष के खिलाफ शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे शिकायत दी।

इसी प्रकार, इंद्री से आए एक व्यक्ति ने उसके मकान में आकर उस पर हमला किए जाने बारे, महेन्द्रगढ से आए एक फौजी ने उसकी लडकी हत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे, सतनाली से आए एक फौजी ने उसके परिवार के साथ मारपीट की शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, पेहवा से आई एक महिला ने अपने बेटे की हत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे, खरखौदा से आई एक महिला ने उसकी सास की हत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे, जठलाना यमुनानगर से आए एक व्यक्ति ने कबूतरबाजी के मामले में कार्रवाई न होने बारे, गोहाना से आई एक व्यक्ति ने एक दिव्यांग युवती के साथ रेप होने के मामले में कार्रवाई न होने बारे, झज्जर से आई एक महिला ने उसके पति की हत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे, पानीपत से आए एक परिवार ने हत्या के मामले में संलिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे शिकायत दी।

वहीं, करनाल से आई एक महिला ने उसकी दो बेटियों के साथ मारपीट कर उसको नहर मे फैंक कर मारने के मामले में कार्रवाई न होने बारे, पानीपत से आई एक युवती ने दुराचार के मामले में कार्रवाई न होने बारे, पुनहाना से आए एक व्यक्ति ने जमीन के मामले में इंतकाल न होने बारे, बाता गांव से आए एक व्यक्ति ने उसकी बहन की हत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे तथा अन्य प्रार्थियों अपनी-अपनी शिकायतें देकर गृहमंत्री से समस्याओं का निपटान करने की गुहार लगाई। गृहमंत्री ने सभी लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का निपटान किया जायेगा। इसी तरह, जनता दरबार में कोरोना कर्मचारी एसोसिएशन हरियाणा की ओर से आए लोगों ने उनकी ज्वाईनिंग किए जाने के लिए उन्होंने गृहमंत्री को पगड़ी व पुष्पगुच्छ देकर उनका तहे दिल से  धन्यवाद किया।



भाजपा ऐसी गाड़ी जिसपर देश का भला सोचने वाले सवार हो रहे : विज



गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके पास पुलिस विभाग है और इसी वजह से पुलिस से संबंधित ज्यादा शिकायतें उनके पास आ रही हैं। इसके अलावा अन्य शिकायतें भी आती है। उन्होंने कहा कि भाजपा में कई लोग शामिल हो रहे हैं। गत दिवस नूंह से और आज अम्बाला के शाहपुर व मच्छौंडा से कई कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए हैं। भाजपा एक ऐसी गाड़ी है जिसपर देश का भला सोचने वाला और देश को आगे लेकर जाने की सोच रखने वाले हो रहे हैं।

गुलाब नबी आजाद के कांग्रेस को अलविदा कहने के सवाल पर गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिस-जिस को समझ आती जा रही है वह कांग्रेस छोड़ रहा है, बीते कुछ माह में कई लोग कांग्रेस छोड़ चुके हैं, जिनको समझ आ गया कि कांग्रेस क्या है, इसलिए वह पार्टी छोड़ रहे हैं। वहीं सैन्य जवानों की बढ़ती शिकायतों के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सेना के जवानों के मामलों पर वह विशेष संज्ञान लेते हैं क्योंकि वह सीमाओं पर लड़ रहे हैं और उन्हें अपने देश में सिस्टम से न लड़ना पड़े, इसका वह विशेष ध्यान रखते हैं।



आम आदमी पार्टी छोड़ शाहपुर व मच्छौंडा से कई लोगों ने भाजपा का दामन थामा



जनता दरबार के दौरान शाहपुर व मच्छौंडा से लोगों ने आम आदमी पार्टी को छोडक़र भाजपा पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। गृहमंत्री ने इन सभी पदाधिकारियों को पार्टी का पटका पहनाकर उनका पार्टी में स्वागत किया। इस मौके पर गृहमंत्री ने गांव मच्छौंडा में बनाये गये ग्रामीण युवा प्रधान जितेन्द्र को बधाई दी और उसको भी पटका पहनाकर उसका स्वागत किया। इस मौके पर सुरेन्द्र सिंह, अमरीक सिंह, लेखराज, अरविंद राणा, सतीश कुमार, बलिहार सिंह, बबलू राणा, भजन सिंह, अंग्रेज सिंह, राजेश तपम, बबली, निर्मल सिंह, राजेश कुमार, दीपांशु, समीर, अरविंद सिंह, सुमित, सुरेश कुमार, त्रिलोचन सिंह, रणजीत सिंह, काका, हिमांशु, प्रवीन, चेतन व राहुल मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static