BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष की दौड़ हुई तेज, मनोहर लाल का नाम भी शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 08:49 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : लोकसभा का चुनाव परिणाम आशाओं के अनुरुप नहीं आने के कारण बीजेपी में इसे लेकर मंथन शुरू हो गया है। एक ओर जहां नवनिर्वाचित सांसदों की दिल्ली में बैठक बुलाई गई है। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को लेकर भी कयास लगने शुरू हो गए है। इसी बीच हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अचानक दिल्ली बुलाया गया है। मनोहर लाल कल शाम को दिल्ली पहुंच गए थे। 

चर्चा है कि मनोहर लाल को सरकार में मंत्री पद या फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिल सकती है। मनोहर लाल पहले भी नरेंद्र मोदी की पसंद रहे हैं। संघ में रहते हुए दोनों एक साथ हरियाणा में कई सालों तक काम भी कर चुके हैं। ऐसे में मनोहर लाल को बीजेपी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की प्रबल संभावना है। हालांकि मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का नाम भी अध्यक्ष पद के नेताओं की दौड़ में शामिल है, लेकिन मनोहर लाल का नाम काफी मजबूती से लिया जा रहा है। 

मोदी ने की थी तारीफ

हरियाणा के मुख्यमंत्री रहते हुए मनोहर लाल ने जनहित में कई नई योजनाओं को शुरू किया, जिनका बाद में अन्य प्रदेशों ने भी अनुसरण किया। इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने भी मनोहर लाल की ओर से शुरू की गई कई योजनाओं की सार्वजनिक रूप से भी तारीफ की थी। नरेंद्र मोदी के कहने पर ही 2014 में मनोहर लाल ने पहली बार करनाल से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। इतना ही नहीं मोदी के कहने पर ही मनोहर लाल को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया गया था, जबकि उस समय बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामबिलास शर्मा का नाम मुख्यमंत्री के लिए लिया जा रहा था। ऐसे में साफ है कि सांसद बनने के बाद मनोहर लाल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई तो उनका बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना तय है। 

पर्दे के पीछे रहते थे मनोहर लाल

2014 के चुनाव से पहले हरियाणा की जनता ने शायद ही मनोहर लाल का नाम सुना होगा। इतना ही नहीं किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि पहली बार चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति को बीजेपी हरियाणा का मुख्यमंत्री बना देगी। यह सब कुछ हुआ नरेंद्र मोदी के कारण। मोदी के कहने पर ही मनोहर लाल को करनाल से विधानसभा की टिकट दी गई और जीतने पर मुख्यमंत्री के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया गया। इससे पहले मनोहर लाल कभी भी राजनीतिक तौर पर खुलकर सामने नहीं आए। हालांकि वह पर्दे के पीछे से हरियाणा बीजेपी में सक्रिय रहते थे। हरियाणा बीजेपी के बड़े नेता भी अकसर उनसे सलाह लेते रहते थे। चर्चा है कि हरियाणा में बंसीलाल की सरकार से बीजेपी ने मनोहर लाल के कहने पर ही समर्थन वापस लिया था।

खत्म हो रहा नड्डा का कार्यकाल

बीजेपी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल भी इसी महीने खत्म होने वाला है। चूंकि उन्हें एक साल की एक्सटेंशन मिल चुकी है। ऐसे में अब दोबारा उनका कार्यकाल बढ़ाने की संभावना नहीं है। नड्डा का कार्यकाल खत्म होने से पहले ही बीजेपी नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर सकती है। चूंकि आने वाले दिनों में हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है। इसलिए मनोहर लाल को बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की प्रबल संभावना है। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static