हरियाणा में इंद्रदेव मेहरबान: कई जिलों में झमाझम बारिश, जानें कब तक खराब रहेगा मौसम

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2024 - 09:42 AM (IST)

हरियाणा डेस्क : हरियाणा में मानसून की दोबारा एंट्री हो चुकी है। शनिवार रात से हिसार, सिरसा, करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पानीपत, गोहाना, पंचकूला और अंबाला में रुक-रुककर बारिश हो रही है जबकि कई शहरों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आज 8 जिलों में हैवी रेन का अलर्ट जारी किया है। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद, भिवानी और चरखी दादरी शामिल हैं। यमुनानगर व आसपास क्षेत्र में बारिश के कारण सोम नदी का पानी घरों में घुस गया है।

PunjabKesari

16 अगस्त तक एक्टिव रहेगा मानसून

हिसार स्थित हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (HAU) के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि पंजाब के ऊपर पाकिस्तान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इसके साथ ही मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा सामान्य स्थिति उत्तर की तरफ बने रहने तथा बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने से 16 अगस्त तक राज्य में मानसून की सक्रियता बने रहने की संभावना है। इससे हरियाणा में 12 व 13 अगस्त को राज्य के उत्तर व पश्चिमी क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश तथा 14 से 16 अगस्त के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है।

अगस्त में मेहरबान मानसून

अगर आंकड़ों को देखें तो हरियाणा के 22 जिलों में अगस्त के 10 दिनों में अभी तक सामान्य से 42% अधिक बारिश हुई है। अभी तक सभी जगह 53.9 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन इन दस दिनों में 76.7 एमएम बारिश हो चुकी है। इनमें फतेहाबाद, हिसार, कैथल, करनाल, पलवल, पंचngre21`कूला, पानीपत में सामान्य से कम बारिश हुई है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static